Home Bilaspur Bilaspur : आजादी की लड़ाई में अपनी ऐतिहासिक भूमिका निभाई : एस.डी.एम.

Bilaspur : आजादी की लड़ाई में अपनी ऐतिहासिक भूमिका निभाई : एस.डी.एम.

0
Bilaspur : आजादी की लड़ाई में अपनी ऐतिहासिक भूमिका निभाई : एस.डी.एम.
Bilaspur Hulchul : Independence Day Celebrations from Bilaspur
Bilaspur Hulchul : बिलासपुर के एसडीएम जसपाल सिंह गिल ने राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकैण्डरी स्कूल बिलासपुर  के प्रांगण में आयोजित उपमण्डल स्तरीय 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर ध्वजारोहण किया तथा परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली।
उपमण्डल स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में उपमंडलाधीश जसपाल सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस का राष्ट्रीय पर्व बड़े हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है । इस महान और गौरवमयी दिवस को मनाने हेतु आज हम सब यहां इक्टठे हुए हैं। आज का दिन हमारे राष्ट्र के इतिहास का वह गौरवपूर्ण दिन है, जिस दिन हमनें एक लम्बे संघर्ष के बाद स्वतंत्रता प्राप्त की थी।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेता जी सुभाष चन्द्र बोस, लाला लाजपतराय, मौलाना अबुल कलाम आजाद तथा सरदार बल्लभ भाई पटेल जैसे महान नेताओं तथा अनेकों स्वतन्त्रता सेनानियों द्वारा आजादी के लिये किये गये लम्बे संघर्ष  के बाद भारत आज ही के दिन यानि 15 अगस्त,1947 को विश्व के मानचित्र पर एक स्वतन्त्र राष्ट्र के रूप में स्थापित हुआ था।
उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के नौजवान वीरों ने भी आजादी रूपी यज्ञ में अपने बलिदान की अनेकों आहूतियां दी और आजादी की लड़ाई में अपनी ऐतिहासिक भूमिका निभाई। आजादी की लड़ाई में जय जवान, जय किसान के नारे को हरियाणा वासियों ने साकार किया। इसीलिए  हरियाणा के किसानों ने एक ओर जहां कुदाली से खेतों में सोना पैदा किया तो दूसरी ओर यहां के वीर जवानों ने सदा ही रणक्षेत्र में दुनाली से वीरता के जौहर दिखाये।
yamunanagar hulchul
Bilaspur Hulchul : Independence Day Celebrations from Bilaspur
एसडीएम जयपाल सिंह ने स्वतंत्रता दिवस पर शहीद रॉकी के पिता प्रीतपाल को शाल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। विभिन्न क्षेत्रों में अच्छे कार्य करने वाले कर्मचारियों एवं अधिकारियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में भी तेजी से बदलाव और विकास हो रहा है । सुशासन से सेवा और भ्रष्टाचार पर रोक के लिए ई – गवर्नेस से गुड गवर्नेस का अभियान आज परिवार पहचान पत्र तक पहुंच गया है । इस एक ही दस्तावेज के माध्यम से सब सरकारी सेवाओं और योजनाओं कालाभ घर द्वार पर ही मिलेगा।
उन्होंने कहा कि संकट के समय हर नागरिक की समय पर मदद के लिए डायल -112 सेवा शुरू की गई है। अंत्योदय को हासिल करने के लिए प्रदेश सरकार सबसे पहले उन लोगों पर ध्यान केन्द्रित कर रही है जो सबसे गरीब हैं । परिवारों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चलाई है ।  हरियाणा के खिलाडिय़ों ने ओलम्पिक , कामनवैल्थ , ऐशियाई खेलों और अन्य अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर अपनी शारीरिक दक्षता और मानसिक दृढ़ता का लोहा मनवाया है । टोक्यो ओलम्पिक में नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक, पहलवान रवि दहिया ने रजत और बजरंग पुनिया ने कांस्य पदक जीतकर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है ।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों को डिजिटल बनाने के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल शुरू किया है। ग्रामीणों को उनकी सम्पत्ति का मालिकाना हक देने के लिए सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की योजना चलाई है । गांवों में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के हर घर में नल से जल पहुंचाया जा चुका है । अंत में  उन्होंने सबको आजादी के अमृत महोत्सव की पुन: शुभकामनाएं दी।
yamunanagar hulchul
Bilaspur Hulchul : Independence Day Celebrations from Bilaspur
इस अवसर पर बिलासपुर के तहसीलदार चेतना चौधरी, छछरौली के तहसीलदार तरुण सहोता, नायब तहसीलदार अरविंद चौधरी व  भारत भूषण,  खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी जोगेश कुमार व बलराम गुप्ता, खण्ड शिक्षा अधिकारी परमजीत गर्ग, बिलासपुर थाना प्रभारी बलबीर सिंह, एसडीओ  सुनील कुमार,  एसएमओ शमा परवीन, प्रिंसिपल सुनील काम्बोज, सुभाष गॉड, सूचना केंद्र सहायक शमशाद अली, पूर्व मार्किट कमेटी के चैयरमैन विपिन सिंगला, दाता राम, अनिल सैनी, पूर्व सरपंच चंद्र मोहन, नम्बरदार जिला प्रधान राहुल राणा, संजीव सैनी नम्बरदार, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी सहित गणमान्य व्यक्ति एवं भाजपा कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।