Home Yamunanagar Yamunanagar : उपायुक्त ने किया ट्रीटमैंट प्लांट का निरीक्षण, दिए निर्देश

Yamunanagar : उपायुक्त ने किया ट्रीटमैंट प्लांट का निरीक्षण, दिए निर्देश

0
Yamunanagar : उपायुक्त ने किया ट्रीटमैंट प्लांट का निरीक्षण, दिए निर्देश
Yamunanagar Hulchul : ट्रीटमैंट प्लांट का दौरा करते उपायुक्त।
Yamunanagar Hulchul : उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कैंप क्षेत्र के नजदीक बनाए गए 25 एमएलडी व 20 एमएलडी के सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट के नजदीक पश्चिमी यमुना नहर के किनारे उस स्थान का निरीक्षण किया जहां से यमुनानगर-धनौरा डिच ड्रेन शुरु होती है और उन्होंने मौके पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे डिच ड्रेन की दौबारा सही ढग़ से सफाई करवाएं ताकि यमुनानगर शहर का बरसाती पानी व औद्योगिक ईकाईयों का पानी सही ढग़ से डिच ड्रेन में जाए और बरसात के दौरान यमुनानगर शहर के पानी की निकासी सही ढंग व सुचारु रुप से तुंरत हो सके और लोगों को शहर के किसी भी हिस्से में जल भराव से परेशानी न हो।
उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि डिच डे्रन की सफाई तुंरत प्रभाव से शुरु करवाई जाए और यह कार्य शीघ्र अति शीघ्र 2-3 दिन में ही पूरा हो जाना चाहिए ताकि आने वाले दिनों में होने वाली बरसात से शहर के किसी भी हिस्से में जल भराव न हो और पानी की निकासी शीघ्रता से हो सके।
इसके उपरांत उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कैंप क्षेत्र में बनाए गए 20 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट का निरीक्षण किया और प्लांट की कार्य प्रणाली का पूरा जायजा लिया। उन्होंने जन स्वास्थ्य एवं जलापूॢत अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों की संख्या व कार्य प्रणाली की जानकारी ली जिस पर विभाग के अधिकारियों ने उन्हें अवगत करवाया कि कैंप क्षेत्र में 20 एमएलडी व 25 एमएलडी के 2 सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट है। बाड़ी माजरा में 10-10 एमएलडी के 2 सीवरेज ट्रीटमैंट हैं। परवालो में 24 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट है।
रादौर में 3.5 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट है तथा छछरौली में भी 3 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट है और यह सभी प्लांट भली-भांति कार्य कर रहे है। इन सीवरेज ट्रीटमैंट प्लाटों में गन्दे पानी व मल को शोधन किया जाता है। इसी प्रकार सढौरा में भी सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट स्थापित किए जाने के कदम उठाए जा रहे है। इस अवसर पर नगर निगम यमुनानगर के आयुक्त अजय सिंह तोमर, सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता आर.एस. मित्तल, जन स्वास्थ्य एवं जलापूर्ति अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता पारिख गर्ग व सुमित गर्ग, पब्लिक हैल्थ के एसडीओ कंवर सिंह, जेई गौतम शर्मा, नगर निगम के कार्यकारी अभियंता रवि ओबराय, एआईपीआरओ स्वर्ण सिंह जंजोटर सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।