Home Yamunanagar Yamunanagar : एच.सी.एस. एवं एलाईड सर्विसिस की प्रारम्भिक लिखित परीक्षा 12 सितम्बर को

Yamunanagar : एच.सी.एस. एवं एलाईड सर्विसिस की प्रारम्भिक लिखित परीक्षा 12 सितम्बर को

0
Yamunanagar : एच.सी.एस. एवं एलाईड सर्विसिस की प्रारम्भिक लिखित परीक्षा 12 सितम्बर को
Yamunanagar Hulchul : DC Parth Gupta giving instructions to the officers.
Yamunanagar Hulchul : हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा 12 सितम्बर को एच.सी.एस. एवं एलाईड सर्विसिस की प्रारम्भिक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा के सफलपूर्वक आयोजन को लेकर लोक सेवा आयोग की सदस्या नीता खेड़ा ने आज जिला सचिवालय के सभागार में अधिकारियों बैठक की अध्यक्षता की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
नीता खेड़ा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी परीक्षा केन्द्रों पर बिजली, पानी, शौचालय जैसी सुविधाएं सुनिश्चित करे और समय रहते इन सभी सुविधाओ का स्वयं अवलोकन कर लें। उन्होंने कहा कि हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा को सफलतापूर्वक और नकल रहित सम्पन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस के लिए आवश्यक हिदायते जारी की जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर कोई अधिकारी और कर्मचारी अपनी डयूटी में कोताही न बरते और टीम भावना से कार्य करते हुए परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाएं। उन्होंने कहा कि प्रश्र पत्र लीक होने जैसी घटनाओं पर सख्ती से प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार द्वारा सख्त कानून बनाए गए है और परीक्षा में नकल जैसी किसी भी घटना के लिए कोई गुंजाईश नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने स्पष्टï किया कि परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा के लिए निर्धारित समय से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति दी जा सकती है और उसके उपरांत प्रवेश नहीं होने दिया जाएगा। परीक्षा देने वाले किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा के दौरान केन्द्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी और परीक्षा सम्पन्न होने के अलार्म के बाद ही परीक्षार्थियों को बाहर जाने दिया जाएगा।

यमुनानगर और जगाधरी में 43 परीक्षा केन्द्र

उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने परीक्षा के लिए किए गए प्रबंधों की जानकारी देते हुए बताया कि यमुनानगर और जगाधरी में 43 परीक्षा केन्द्रों पर यह परीक्षा प्रात: और सायं काल सत्र के दौरान आयोजित की जाएंगी। प्रत्येक सत्र में 12485 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। प्रात: कालीन सत्र की परीक्षा प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और सायं कालीन सत्र की परीक्षा सायं 3 बजे से 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। इन परीक्षा केन्द्रों में दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए एक अलग परीक्षा केन्द्र स्थापित किया गया है।

उन्होंने बताया कि सीईओ जिला परिषद नवीन आहूजा को इस परीक्षा के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है जबकि कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने व नकल रहित परीक्षा के आयोजन के लिए 6 डयूटी मैजिस्ट्रेट तैनात किए गए है। प्रत्येक डयूटी मैजिस्ट्रेट के साथ डीएसपी स्तर के पुलिस अधिकारी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्र पत्र सुरक्षित और समय पर पहुंचाने के लिए प्रथम श्रेणी स्तर के 15 डिस्ट्रीब्यूटर भी नियुक्त किए गए है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर डिप्टी कोऑडिनेटर भी तैनात किए गए है और प्रश्र पत्र इन डिप्टी कोऑडिनेटर की मौजूदगी में खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा-144 के आदेश प्रभावी रहेंगे।

परीक्षार्थियों की होगी विडियोग्राफी

उन्होंने बताया कि पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी परीक्षा केन्द्रों के नजदीक पार्किंग स्थलों की पहचान करके वाहनो की पार्किंग सुनिश्चित करेंगे और परीक्षा अवधि के दौरान यातायात व्यवस्था सुचारु रखने के लिए शहर में भारी वाहनों के आवगमन पर प्रतिबंध रहेगा। सभी परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश से पहले प्रत्येक परीक्षार्थी की तलाशी ली जाएगी और परीक्षा केन्द्रों में सीसीटीवी कैमरे, जैमर स्थापित किए जाएंगे और सभी परीक्षा केन्द्रों में परीक्षार्थियों की विडियोग्राफी भी की जाएगी।

परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थी को मोबाईल, गहने, इलैक्ट्रोनिक उपकरण सहित अन्य कोई सामान लेकर जाने की अनुमति नहीं रहेगी। अमृतधारी सिक्खों को छोटी कृपाण और कडा धारण करने की अनुमति होगी। परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा के समय से डेढ घंटा पूर्व परीक्षाॢथयों का प्रवेश आरम्भ कर दिया जाएगा और परीक्षा के आरम्भ होने के समय से 10 मिनट पूर्व किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अधिकारी अपनी ड्यूटी बखूबी निभाएं : उपायुक्त

उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बैठक में अधिकारियों को स्पष्ट किया कि परीक्षा को लेकर सीनियर अधिकारियों की डयूटी लगाई है तथा अधिकारी अपनी डयूटी को बखूबी तरीके से करते हुए परीक्षा का सफलपूर्वक आयोजन करवाएं। उन्होंने कहा कि कोई भी अभ्यार्थी परीक्षा खत्म होने से पहले सैंटर से बाहर नहीं जायेगा, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। इसके साथ-साथ हरियाणा लोक सेवा आयोग की हिदायतों की पालना सुनिश्चित होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि परीक्षा को लेकर जो केन्द्र बनाए गए हैं सम्बन्धित अधिकारी एक दिन पहले परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करना सुनिश्चित करे। वहां पर सभी सुविधाएं सुनिश्चित हो गई है उसकी जानकारी हासिल कर लें। यदि कोई कार्य करना है तो उसे भी तुरंत करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल, अतिरिक्त उपायुक्त रणजीत कौर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन अहूजा, जगाधरी के एसडीएम सुशील कुमार, बिलासपुर के एसडीएम जसपाल सिंह गिल, नगराधीश निशा यादव, सचिव आरटीए डा. सुभाष चंद, डीएसपी सुभाष चंद, जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, जिला खजाना अधिकारी अश्वनी शर्मा के साथ-साथ अन्य सम्बध्ंिात अधिकारी उपस्थित थे।