Home Yamunanagar Yamunanagar : व्यवसाय और उद्यमशीलता पर व्याख्यान विषय पर श्रृंखला आयोजित

Yamunanagar : व्यवसाय और उद्यमशीलता पर व्याख्यान विषय पर श्रृंखला आयोजित

0
Yamunanagar : व्यवसाय और उद्यमशीलता पर व्याख्यान विषय पर श्रृंखला आयोजित
Yamunanagar Hulchul : व्याख्यान में हिस्‍सा लेते प्रतिभागी।

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा स्टार्टअप और उद्यमशीलता पर व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन

Yamunanagar Hulchul : भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के द्वारा प्रायोजित व्याख्यान माला का आयोजन गुरु नानक खालसा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट मे किया गया । *व्यवसाय और उद्यमशीलता पर व्याख्यान* विषय पर आयोजित इस गोष्ठी मे देश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधि ऑन लाइन माध्यम से जुड़े ।
देश में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को कम करने और संपूर्ण विकास का लक्ष्य हासिल करने की दृष्टि से इस व्याख्यान का आयोजन भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है ।जिसमें हरियाणा से सिर्फ 2 शिक्षण संस्थाओं को यह अनुदान प्राप्त हुआ है । देश के नौजवानों को स्टार्टअप और उद्यमशीलता का प्रत्यक्ष लाभ देने के बारे में 4 व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन *कुशल भारत – कौशल भारत*अभियान को समर्पित है ।
इस श्रृंखला के मुख्य अतिथि डॉ अमित कुमार द्विवेदी, एसोसिएट प्रोफेसर, EDII, गुजरात ने भारतीय स्टार्टअप के कारण कृषि में आधुनिकीकरण की क्रांति का विवेचन किया । श्रृंखला के पहले वक्ता डॉ अमर देव सिंह, एनआइटीटीटीआर (NITTTR) चंडीगढ़ ने वस्तुओं के नवाचार एवं नवीनीकरण को उदाहरणों के माध्यम से विद्यार्थियों को नवाचार की महत्वता पर जोर दिया ।
उन्होंने *आवश्यकता आविष्कार की जननी है* सिद्धांत के माध्यम से बहुत सारे उदाहरणों से विद्यार्थियों को आविष्कारों के बारे में बताया। दूसरे वक्ता डॉ राहुल तनेजा साइंटिस्ट जो हरियाणा सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में कार्यरत हैं, ने भारतीय समावेश में आईपीआर के महत्व पर बल दिया और आईपीआर की प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी।
तीसरे वक्ता श्री संजीव मजूमदार एनआरडीसी(NRDC) न्यू दिल्ली, ने स्टार्टअप एम उद्यमशीलता के संदर्भ में नौकरी तलाशने वाले बनने की बजाय नौकरी देने वाले बनने पर जोर दिया । चौथे वक्ता डॉ अश्वनी ढींगरा, एसोसिएट प्रोफेसर, जी.जी.एस.सी.ओ.पी ने स्टार्टअप के संदर्भ में प्रोडक्ट डिजाइन थिंकिंग पर अपने विचार व्यक्त करते हुए व्यक्ति केंद्रित दृष्टिकोण विचारधारा पर बल दिया।
अंत में संस्था के डायरेक्टर डॉ अमित जोशी द्वारा मुख्य अतिथि डॉ अमित कुमार द्विवेदी को धन्यवाद करते हुए विद्यार्थियों को उद्यमशीलता अपनाने पर बल दिया। श्री अमर देव सिंह, राहुल तनेजा, श्री संजीव मजूमदार और अश्विनी ढींगरा का धन्यवाद करते हुए संस्था के डायरेक्टर द्वारा भविष्य में संस्था में इनक्यूबेशन सेंटर की स्थापना की घोषणा करते हुए स्टार्टअप से देश के विकास की विचारधारा का समर्थन किया।
गुरु नानक खालसा शिक्षण संस्थानों के संरक्षक सरदार रणदीप सिंह जौहर ने मौके पर खुशी ज़ाहिर करते हुए संस्थान के प्राध्यपकों को बधाई और शुभकामनाएं दिया है और इस तरह की श्रृंखलाओं का आयोजन करने के लिए बधाई दी तथा आने वाले समय में और भी इस तरह के आयोजन करने के लिए प्रेरित किया ।आयोजन को सफल बनाने में संस्थान के अन्य शिक्षकों ने भी अपना भरपूर योगदान दिया।