Home Yamunanagar Yamunanagar : पी.ओ.पी. का इस्तेमाल कर सिखाई कैनवास पेंटिंग बनानी

Yamunanagar : पी.ओ.पी. का इस्तेमाल कर सिखाई कैनवास पेंटिंग बनानी

0
Yamunanagar : पी.ओ.पी. का इस्तेमाल कर सिखाई कैनवास पेंटिंग बनानी
Yamunanagar Hulchul : वर्कशाप में भाग लेती छात्राएं।

बाजार व उपभोक्ताओं की मांग के अनुरूप तैयार होने चाहिए डिजाइन: आशा

Yamunanagar Hulchul : डीएवी गल्र्स कालेज के फैशन डिजाइनिंग विभाग की ओर से आर्ट एंड क्राफ्ट विषय पर दो दिवसीय वर्कशाप का आयोजन किया गया। कॉलेज की वाइस प्रिंसिपल डॉ. मीनू जैन व फैशन डिजाइनिंग विभाग अध्यक्ष डोली लांबा ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की। वर्कशाप में पिडिलाइट इंडस्ट्री अंबाला से आई आशा वर्मा ने छात्राओं को मोल्ड वक्र्स से वॉल हैंगिंग व डिजाइनिंग चीजें बनानी सिखाई। कैनवस पेंटिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वर्कशाप में फैशन डिजाइनिंग की सभी छात्राओं ने भाग लिया।

आशा वर्मा ने कहा कि फैशन के क्षेत्र में कैरियर की अपार संभावनाएं हैं। बशर्ते छात्राओं में क्रिटिविटी होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि भविष्य में किस प्रकार के डिजाइन होने चाहिए, इसके बारे में भी नॉलेज होनी जरूरी है। ताकि बाजार, उपभोक्ताओं की जरूरतों के मुताबिक डिजाइन तैयार कर सकें। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों से कैनवस पेंटिंग का दायरा बढ़ रहा है। अब लोग अपने घरों को सजाने के लिए कैनवस पेंटिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं।

साथ ही उन्होंने कैनवस पेंटिंग में पीओपी का इस्तेमाल करके पेंटिंग करना सिखाया। उन्होंने लकड़ी के  फ्रेम पर थ्रीडी वर्क करना सिखाया। मोल्ड वक्र्स से सुंदर आकृति बनाना सिखाया। डोली लांबा ने कहा कि इस प्रकार की वर्कशाप में भाग लेने से छात्राएं आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनती है। इस प्रकार की वर्कशाप छात्राओं को संस्कृति व कलाकृति के बारे में भी जानकारी प्रदान करती है। वर्कशाप को सफल बनाने में विभाग की प्राध्यापिका मंजीत कौर, सोनिया शर्मा, निधि छाबड़ा, उर्वशी कांबोज ने सहयोग दिया।

.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter