Home Bilaspur Bilaspur : Mela Kapal Mochan Teerath 15 से 19 नवम्बर 2021 तक

Bilaspur : Mela Kapal Mochan Teerath 15 से 19 नवम्बर 2021 तक

0
Bilaspur : Mela Kapal Mochan Teerath 15 से 19 नवम्बर 2021 तक
DC Yamunanagar inspecting Srovar in Kapal Mochan Teerath.
  • मेले में आने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य

  • प्रदर्शनी स्थल के बीचो बीच सांस्कृतिक मंच बनाया जाएगा

Bilaspur Hulchul महर्षि वेद व्यास की कर्मस्थली बिलासपुर में तीर्थ राज कपाल मोचन में 15 नवम्बर से 19 नवम्बर 2021 तक लगने वाले प्रसिद्ध धार्मिक एवं ऐतिहासिक अन्तर राज्यीय श्री कपाल मोचन-श्री आदि बद्री मेला 2021 के प्रबन्धों को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन तथा सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक सूर्यकुंड कपाल मोचन बिलासपुर में हुई जिसमें उपायुक्त एवं श्री कपाल मोचन, श्री बद्री नारायण, श्री माता मंत्रा देवी, श्री केदारनाथ मंदिर धार्मिक एवं पूजा स्थल बोर्ड यमुनानगर के मुख्य प्रशासक पार्थ गुप्ता ने मेला प्रबंधों से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
kapal mochan teerath
Meeting by DC Yamunanagar in Kapal Mochan Teerath
उन्होंने बताया कि 15 नवम्बर 2021 को श्री कपाल मोचन-श्री आदि बद्री मेला की प्रदर्शनी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन होगा। उपायुक्त ने मेले में आने वाले सभी श्रद्घालुओं अपील की है कि कोविड के नियमों की पालना करे। उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले श्रद्घालुओं को कोविड-19 की एक डॉज अवश्य लगी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी श्रद्घालुओं की मेले आने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।
बैठक में उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि विश्व प्रसिद्ध श्री कपाल मोचन-श्री आदि बद्री मेला के संबंध में अधिकारी सभी अंतिम प्रबंध 13 नवम्बर 2021 तक पूर्ण करें व पूरी श्रद्धा से अपनी डयूटी करें। उन्होंने बैठक में स्पष्ट किया कि मेला में डयूटी पर तैनात सभी अधिकारी व कर्मचारी 20 नवम्बर तक अपनी डयूटी पर तैनात रहेंगे व डयूटी में कोई कोताही सहन नहीं की जाएगी।
kapal mochan teerath
DC Yamunanagar inspecting Srovar in Kapal Mochan Teerath.
उपायुक्त एवं श्री कपाल मोचन, श्री बद्री नारायण, श्री माता मंत्रा देवी, श्री केदारनाथ मंदिर धार्मिक एवं पूजा स्थल बोर्ड यमुनानगर के मुख्य प्रशासक पार्थ गुप्ता ने कहा कि श्री कपाल मोचन मेले में देश के विभिन्न राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां के तीनों पवित्र सरोवरों-कपाल मोचन सरोवर, ऋण मोचन सरोवर व सूरज कुण्ड सरोवर में क्रमवार स्नान करने के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि कपाल मोचन मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधाएं मिले ऐसे सभी अधिकारियों के प्रयास होने चाहिए।
उन्होंने मेले में सफाई व्यवस्था, दवाईयों के प्रबन्ध, अस्थाई शौचालयों, पेयजल के प्रबन्ध, सडक़ों की मरम्मत, बिजली का प्रबन्ध, खाद्य सामग्री, दूध की आपूॢत, बैरिकेटिंग, पुलिस प्रबन्ध व अन्य प्रबन्धों बारे विस्तार से समीक्षा की तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि ऐतिहासिक कपाल मोचन मेले में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी स्टाल लगाए जाएगें।
प्रदर्शनी में राज्य सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दी जाएगी व प्रदर्शनी स्थल के बीचो बीच सांस्कृतिक मंच बनाया जाएगा जहां से सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग तथा सांस्कृतिक कार्य विभाग के कलाकार गीतों, भजनों व लोक गीतों के माध्यम से विश्व प्रसिद्घ श्री कपाल मोचन-श्री आदि बद्री मेला में पधारे लाखों श्रद्घालुओं व यात्रियों का मनोरंजन धार्मिक गीतों व भजनों से करेंगे।
kapal mochan teerath
DC Yamunanagar inspecting Srovar in Kapal Mochan Teerath.
उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग) नारायणगढ़ व हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कपाल मोचन व आदिबद्री की ओर जाने वाली सडक़ों की मरम्मत का कार्य शीघ्र निपटाएं और सडक़ों पर कहीं भी निर्माण सामग्री न पड़ी हो। उन्होंने बताया कि मेले में यात्रियों की सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उचित प्रबन्ध पुलिस विभाग द्वारा किए गए है व पूरे मेला क्षेत्र को 4 सैक्टरों में बांटा गया है।
उन्होंने बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि मेले के दिनों में बिजली की सप्लाई में कोई बाधा न आए और इसके लिए आवश्यकता अनुसार जनरेटरों का भी प्रबन्ध करवाना सुनिश्चित करें और बिजली के सभी ट्रांसफार्मरों के चारों ओर मजबूत बैरिकेटिंग की जाए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले के दौरान नशीली दवाओंं व नशीली चीजों की विशेष रूप से चैकिंग की जाए और सभी यात्रियों के साथ आदर-सम्मान से पेश आए।
kapal mochan teerath
DC Yamunanagar inspecting in Kapal Mochan Teerath
उन्होंने कहा कि अधिकारी मेला में अपनी डयूटी को सेवा भाव से करें। उन्होंने यह भी कहा कि सरस्वती उदगम स्थल आदि बद्री की साफ-सफाई हो तथा यहां के सरस्वती स्नान सरोवर में भी यात्रियों के नहाने के लिए पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ जल उपलब्ध है। बैठक में पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल ने बताया कि मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 1700 पुलिसकर्मियों की डयूटी लगाई गई है।
इससे उपरांत उपायुक्त एवं श्री कपाल मोचन, श्री बद्री नारायण, श्री माता मंत्रा देवी, श्री केदारनाथ मंदिर धार्मिक एवं पूजा स्थल बोर्ड यमुनानगर के मुख्य प्रशासक पार्थ गुप्ता ने ऋणमोचन सरोवर, कपालमोचन सरोवर व सुरज कुंड का निरीक्षण किया व मेला की तैयारियों का सम्बंधित अधिकारियों से जायजा लिया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहूजा, बिलासपुर के उपमंडलाधीश एवं कपाल मोचन मेला प्रशासक जसपाल सिंह गिल, डीएसपी आशीष चौधरी, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी एवं श्री कपाल मोचन-श्री आदि बद्री मेला अधिकारी बलराम गुप्ता, जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया, बिलासपुर की तहसीलदार चेतना चौधरी, बीडीपीओ जोगेश कुमार, तहसीलदार तरूण सहोता, मेला कपाल मोचन श्राईन बोर्ड के गैर सरकारी सदस्य व अन्य सम्मानित सदस्य सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।