Home Yamunanagar Yamunanagar : नशा रोकने के लिए धरातल पर काम करें जिला पुलिस – S.P.

Yamunanagar : नशा रोकने के लिए धरातल पर काम करें जिला पुलिस – S.P.

0
Yamunanagar : नशा रोकने के लिए धरातल पर काम करें जिला पुलिस – S.P.
Yamunanagar Hulchul : S.P. Yamunanagar addressing to House.

Yamunanagar Hulchul : पुलिस प्रवक्ता चमकौर सिंह ने बताया कि शनिवार को पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल ने सबसे पहले एक्जाम ड्यूटी को लेकर बैठक ली। उसके बाद 2 घंटे क्राईम मीटिंग ली। उन्होंने बताया कि पुलिस अधीक्षक ने स्पष्ट किया है कि हमें नशा रोकने के लिए खानापूर्ति नहीं बल्कि असल में काम करना है। रिकवरी से हमें खुश नहीं होना चाहिए। धरातल पर काम करने में यकीन रखें। सिस्टम को बदलना है। हमने समाज का साथ लेते हुए नशे को रोकना है। ऐसा माहौल बनाना है कि समाज इन तस्करों का बायकाट करना शुरू कर दे।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नशा मुक्ति मुहिम से 16 एन.जी.ओ. व शहर के समाजसेवियों के साथ-साथ डॉक्टर्स भी जुड़े हैं। मुहिम से जुड़ी जब भी बैठक होती है तब हमें पीडि़त के परिवार से बहुत से खुलासों का पता चलता है। अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि नशा कितना गंभीर हो गया है। इसे रोकने के लिए दिल से काम करें। शुरुआत खुद से करें फिर देखिए समाज कैसे दिल से साथ देता है। अधीक्षक ने सख्त लहजे में कहा कि नशा नहीं बिकना चाहिए। यदि नशा बिका तो उसके लिए संबंधित थाना या चौंकी इंचार्ज जिम्मेवार होगा। उस पर भी कार्रवाई तय समझें।

मीटिंग में डी.सी.पी. रादौर रजत गुलिया ने बताया कि उन्होंने कस्बे में एक कमेटी का गठन किया है। नशा रोगियों की पहचान व तस्करों पर यह कमेटी नजर रखे हुए है। उधर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि एनजीओ व पुलिस कर्मचारियों की मदद से  शाहजहापुर (यू.पी.) से 3 नशा रोगियों से नशा मुक्ति केंद्र से रैस्क्यू करवाया गया है। बातचीत में सामने आया कि केंद्र में इन्हें मानसिक, शारीरिक पीड़ा के साथ-साथ खाना भी नहीं मिलता था।

अब सिविल अस्पताल यमुनानगर में इनका इलाज भी शुरू कर दिया है। उन्होंने बैठक में सभी  को कहा कि यदि कोई पीडि़त थाना या चौकी आए तो उससे भी शिष्टाचार से बात करें। अधीक्षक ने बताया कि नशा कितना घातक हो गया है इसका अंदाजा जगाधरी मंडी में गत महीनों हुए बुजुर्ग दंपत्ति हत्याकांड से लगा सकते हैं। इस तरह की वारदात तब नहीं होगी जब हम नशा रोकने के लिए गंभीरता से काम करेंगे। उन्होंने यहां तक कहा कि यदि किसी नशा बिक्री को न रोकने में कोई पुलिस कर्मी संलिप्त मिलता है तो उस पर भी कार्रवाई होगी।

बैठक में नशा अभियान के जिला संयोजक अधिवक्ता सुशील आर्य ने कहा कि अभी तक करीब 5 हजार लोगों की पहचान हुई है जो नशा कर रहे हैं। हमें इन सबके लिए गंभीरता से काम करना है। इनके साथ इनके परिवार जुड़े हैं। यह परिवार न बिखरें, इस दायित्व को समझते हुए हमने काम करना है।

बैठक में सभी चौकी इंचार्ज, थाना प्रभारी, अपराध यूनिट, ऑल स्टाफ, डी.एस.पी. राजिंद्र कुमार, डी.एस.पी. सुभाष चंद, डी.एस.पी. प्रमोद कुमार, डी.एस.पी. रजत गुलिया मौजूद रहे और उन्होंने भी अपराध रोकने व नशा मुक्ति को लेकर अपने विचार रखे सभी डीएसपी वा इंचार्ज ने कहा वह अपने एरिया में नशा नहीं बिकने देंगे इसके लिए विशेष अभियान भी चलाएंगे और मुस्तैदी से काम करेंगे।मौके पर एनजीओ पदाधिकारी शशि गुप्ता, शालू चौहान, रोहित, आमिर अल्वी, मुरसलीन खान, स्नेहलता, अनुराधा, अश्विनी शर्मा, मौजूद रहे।

.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter