Home Yamunanagar Yamunanagar : बाबा साहेब ने सर्व समाज के उत्थान के लिए किया संघर्ष – मेयर

Yamunanagar : बाबा साहेब ने सर्व समाज के उत्थान के लिए किया संघर्ष – मेयर

0
Yamunanagar : बाबा साहेब ने सर्व समाज के उत्थान के लिए किया संघर्ष – मेयर

Yamunanagar Hulchul : संविधान निर्माण डा. भीमराम अंबेडकर के 65वें परिनिर्वाण दिवस पर अंबेडकर चैरिटेबल सोसायटी द्वारा अंबेडकर पूरम कॉलोनी स्थित अंबेडकर भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि नगर निगम मेयर मदन चौहान व वशिष्ट अतिथि भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष धर्मसिंह मट्टू रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा व्यापार कल्याण बोर्ड के चेयरमैन रामनिवास गर्ग ने की। वहीं, डेरा बाबा लाल दास कपालमोचन के गद्दीनसीन संत निर्मल दास कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित हुए।

मुख्य अतिथि मेयर मदन चौहान व अन्य अतिथियों ने डा. अंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम आयोजक सोमनाथ ने मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह व सिरोपा भेंटकर सम्मानित किया।मेयर मदन चौहान बाबा साहेब के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आज के दिन भारत रत्न डा. भीमराव आंबेडकर का निधन हुआ था। डा. अंबेडकर ने वंचित वर्ग के लिए लड़ाई लड़ी।

मेयर चौहान ने कहा कि आज वह जिस पद पर है, वह डा. बीआर अंबेडकर की ही देन है। वंजित वर्ग के उत्थान में डॉ. अंबेडकर का अहम योगदान रहा है। बाबा साहेब ने सर्व समाज के लिए संघर्ष किया। सभी को मान-सम्मान दिलाने का कार्य किया। उन्होंने संदेश दिया था कि एक रोटी कम खाना, लेकिन अपने बच्चों को जरूर पढ़ाना। इसी से समाज का कल्याण और उत्थान होगा। इसलिए हमने उनके आदर्शों की पालना करते हुए अपने बच्चों को अधिक से अधिक पढ़ाना है। चौहान ने कहा कि बाबा साहब लोकतांत्रिक भारत के सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में से एक हैं।

बाबासाहेब के नाम से लोकप्रिय डॉ. अंबेडकर एक न्यायविद, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे। हरियाणा व्यापार कल्याण बोर्ड के चेयरमैन रामनिवास गर्ग ने कहा कि संविधान निर्माता डा. अंबेडकर ने अछूतों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ और निचली जातियों के उत्थान के लिए काफी संघर्ष किया था। डॉ. अंबेडकर को मरणोपरांत वर्ष 1990 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

6 दिसंबर 1956 को उनका निधन हो गया था। जिसे परिनिर्वाण दिवस के तौर पर मनाया जाता है। उन्होंने अपने कार्यों और विचारों से समाज सुधारकों, शिक्षाविदों और राजनेताओं को बहुत प्रभावित किया था। डॉ. अंबेडकर देश के पहले कानून मंत्री थे। वह अपने अनुयायियों से कहा करते थे कि मेरे नाम की जय-जयकार करने से अच्‍छा है, मेरे बताए हुए रास्‍ते पर चलें। मौके पर सोसायटी के अध्यक्ष अमरीक चंद्र, उपप्रधान संदीप कुमार, महासचिव रवि कुमार, कोषाध्यक्ष रामपाल भियाना, सलाहाकार अमरनाथ , डा. निर्मल सिंह, पूर्व जिला परिषद सदस्य राजेश कटारिया, निगम पार्षद राम आसरे, संजीव भगल, डीएल जौहर, ऋषिपाल, ज्ञानचंद आदि मौजूद रहे।

अंबेडकर पूरम सभी गलियों का होगा निर्माण व पानी की निकासी :

कार्यक्रम के दौरान सोसायटी के सदस्यों ने अंबेडकर पूरम कॉलोनी की तीन गलियों का निर्माण करने की मांग की। जिसपर मेयर चौहान ने कहा कि हाल ही में सरकार द्वारा नगर निगम की 69 कॉलोनियों को नियमित किया है। लगभग 110 करोड़ रुपये की लागत से इन कॉलोनियों का विकास किया जाना है। सभी कॉलोनियों में पक्की गलियां, निकासी के लिए नालियां व अन्य विकास कार्य करवाने जाने है। इसी के तहत अंबेडकर पूरम कॉलोनी की भी सभी गलियों पक्की की जाएगी और नालियों का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा अंबेडकर भवन का भी विकास किया जाएगा।

.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter