Home Yamunanagar Jagadhri : जगाधरी उपमंडल के बीडीपीओ कार्यालय में 2 दिवसीय मेला आज से

Jagadhri : जगाधरी उपमंडल के बीडीपीओ कार्यालय में 2 दिवसीय मेला आज से

0
Jagadhri : जगाधरी उपमंडल के बीडीपीओ कार्यालय में 2 दिवसीय मेला आज से

Jagadhri Hulchul : एक ही जगह सभी विभाग और बैंक आपसी तालमेल से अन्त्योदय परिवारों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिये मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत दो दिवसीय मेला का आयोजन आज से जगाधरी उपमंडल में बीडीपीओ कार्यालय में आयोजित किया जा रहा है जिसमें सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत अंत्योदय परिवारों की सब्सीडी सहित ऋण के रूप में आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

यह जानकारी हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंृखला में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत आयोजित दो दिवसीय अंत्योदय मेले का रिबन काट कर विधिवत्त उदघाटन करते हुए व स्टालों का अवलोकन करते हुए दी। इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. अरूण गुप्ता,  नगर निगम के मेयर मदन चौहान, सिनीयर डिप्टी मेयर प्रवीण शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त रणजीत कौर, जगाधरी के एसडीएम सुशील कुमार, बिलासपुर के एसडीएम जसपाल सिंह गिल, डिप्टी म्युनिसिंपल कमिश्रर अशोक कुमार, जैडटीओ अजय वालिया, जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शंकर लाल गोयल, सीएमजीजीए  विपुल फलोर, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी दिनेश शर्मा, नायब तहसीलदार ओम प्रकाश, डीआईओ अरविन्द्रजोत सिंह वालिया, जिला रोजगार अधिकारी डॉ. अरूण कुमार, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के डीपीएम देवेन्द्र शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेला में लगे विभिन्न विभागों की योजनाओं को दर्शाते स्टॉलों का अवलोकन किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से रूबरू होते हुए विभागीय स्तर पर प्रदत्त सेवाओं को तत्परता से सरल तरीके से योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अंत्योदय की भावना से सरकार उल्लेखनीय कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्टार्ट अप योजना के माध्यम से लघु व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराए जाते हैं। इसी तर्ज पर हरियाणा में भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है।
यह योजना गरीबों के उत्थान में कारगर सिद्घ होगी। उन्होंने कहा इस योजना से लघु उद्यमियों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत उन परिवारों को शामिल किया गया है जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम हैं और उनकी आय को एक लाख 80 हजार रुपए तक बढ़ाना सरकार का लक्ष्य है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि अंत्योदय की भावना से ही जरूरतमंद को लाभान्वित किया जा सकता है और इस योजना का लक्ष्य पंक्ति में खड़े अंतिम परिवार को आगे लाना है इसके लिए 42 योजनाएं चिन्हित की गई हैं जो इन परिवारों की आमदनी बढ़ाने में मददगार होंगी।
इनमें पात्रता के लिए एससी,बीसी, महिला, दिव्यांग को प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए कृषि, मत्स्य, पशुपालन व डेयरी जैसे व्यापारिक, औद्योगिक क्षेत्रों में व्यवसाय के साथ-साथ स्किलिंग में निपुण करने के लिए कंप्यूटर, चालक, सिलाई कढाई आदि के प्रशिक्षण भी शामिल हैं। उन्होंने बैंकों से  जनता का पूरा सहयोग करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान ही बैंक अधिकारी लोन संबंधी औपचारिकताएं पूरी करेें। किसी पात्र व्यक्ति को बैंक गारंटी की आवश्यकता हुई तो उसकी भी मदद सरकार करेगी। इन मेलों में फॉर्म सबमिशन डेस्क भी स्थापित किए गए हैं।
अतिरिक्त उपायुक्त रणजीत कौर ने इस मौके पर बताया कि  पात्र परिवारों को सरकार की योजनाओं की  जानकारी दी गई, ताकि  लगने वाले मेले का फायदा ज्यादा से ज्यादा लाभार्थी उठा सकें। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत आयोजित दो दिवसीय मेला में 1210 लाभार्थी बुलाए गए है और सभी अधिकारियों के एक ही छत के नीचे होने से लाभर्थियों को मौके पर ही सभी आवश्यक कारवाई होने के बाद लाभ दिया जाएगा।
इसके उपरांत हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेला के तहत एक लाख से कम आमदनी वाले 605 परिवार आज मेला के प्रथम दिन बुलाए गए है। उन्होंने कहा कि जिनकी आमदनी एक लाख 80 हजार रूपये वार्षिक से कम है उनकी आय बढ़ाने के लिए यह मेले आयोजित किए जा रहे है। उनको रोजगार देने का लक्ष्य है और 10 लाख रूपये तक की गारंटी सरकार देंगी। पत्रकारों द्वारा पूछे गए प्रश्र का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि कृषि कानूनो के बारे में किसानों की मुख्य मांगे मानी गई, फैसले किसानों के हित में लिए गए थे, फिर भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वापिस लिए।
किसान कह रहे थे कानून वापसी नही तो घर वापसी नही। उन्होंने कहा कि केन्द्र व हरियाणा की सरकार पारदर्शी है, नौकरी की बिक्री नही होती और हरियाणा सरकार ने विधानसभा के तीन सैशन शुरू किए है। पहले दो विधानसभा सैशन मुश्किल से बुलाए जाते थे, अब तीन बुलाए जाते है। उन्होंने कहा कि पेपर लीक करने वालों से सख्ती से निपटा जा रहा है। कुछ जेल में बंद है और आग ओर भी सख्ती से निपटा जाएगा। इसके साथ-साथ उन्हें निलम्बित करनें के बाद कार्यवाही भी की जा रही है। सरकार ईमानदारी से कार्य कर रही है। उन्होंने स्पष्टï किया कि जनता भी मानती है कि बिना खर्ची-पर्ची से सरकार चल रही है।
.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter