Home Yamunanagar Yamunanagar : डिजिटल साधनों के बिना जीवन की कल्पना अधूरी – अजिंदर पाल

Yamunanagar : डिजिटल साधनों के बिना जीवन की कल्पना अधूरी – अजिंदर पाल

0
Yamunanagar : डिजिटल साधनों के बिना जीवन की कल्पना अधूरी – अजिंदर पाल

Yamunanagar Hulchul : डीएवी गल्र्स कॉलेज के वाणिज्य विभाग की ओर से डिजिटल मार्केटिंग वर्कशाप का आयोजन किया गया। जिसमें गुरु हरकिशन एजुकेशनल सोसायटी के चेयरमैन अजिंदरपाल सिंह व वेब डवेलपर एंड डिजिटल मार्केटिंग विश्लेषक नवीन गर्ग मुख्य वक्ता रहे। कॉलेज की कार्यवाहक प्रिंसिपल डॉ. आभा खेतरपाल व वाणिज्य विभाग अध्यक्ष डॉ. सुरिंद्र कौर ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

अजिंदरपाल ने कहा कि डिजिटल युग में डिजिटल साधनों के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। आज गुगल का उपयोग सिर्फ जानकारी ढूंढऩे तक सीमित नहीं है, फेसबुक सिर्फ फोटो शेयर करने या चैटिंग करने का साधन नहीं रह गया। यू-ट्यूब केवल विडियो देने व अपलोड करने का प्लेटफार्म नहीं है। बल्कि अब लोग इंटरनेट का उपयोग अपने बिजनेस की मार्केटिंग व  उत्पाद बेचने के लिए कते हैं। उन्होंने छात्राओं को विभिन्न प्रकार की मार्केटिंग तकनीक से रूबरू करवाया।
नवीन गर्ग ने कहा कि खोज इंजन अनुकुलन (सर्च इंजन ऑपटिमाइजेशन), सामग्री विपणन, प्रभावित विपणन, सोशल मीडिया विपणन के तरीकों का इस्तेमाल करके बिजनेस को कम लागत व कम समय में ग्राहक तक पहुंचाया जा सकता है।
डॉ. खेतरपाल ने कहा कि समय के साथ चीजें बदलती रहती है। समय के साथ बदलना ही सफल व्यक्ति की पहचान है। डॉ. सुरिंद्र कौर  ने कहा कि आज के समय में जहां लोगों की पसंद हर सेकिंड बदलती है, वहां हमें मार्केटिंग के तरीके भी वहीं अपनाने चाहिए, जिन्हें हम लोगों के बदल सकें। डिजिटल मार्केटिंग को उन्होंने सबसे महत्वपूर्ण बताया। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. मीनाक्षी सैनी, निशी ग्रोवर, विवेक नरूला, डॉ. मोनिका शर्मा, रीतिका भोला व डा. मीनू गुलाटी ने सहयोग दिया।.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter