Home Yamunanagar Yamunanagar : अनुशागिंक शैक्षणिक संस्थानों को लेकर गहन मंथन

Yamunanagar : अनुशागिंक शैक्षणिक संस्थानों को लेकर गहन मंथन

0
Yamunanagar : अनुशागिंक शैक्षणिक संस्थानों को लेकर गहन मंथन

Yamunanagar Hulchul : गुरु नानक खालसा कॉलेज प्रबंधन की संचालन समिति की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। इस बारे मे और जानकारी देते हुए समिति के पदेन सचिव और प्राचार्य डॉ हरिन्दर सिंह कंग ने बताया कि कॉलेज व अनुशागिंक शैक्षणिक संस्थानों को राष्ट्र और समाज की आवश्यकताओं के अनुसार ढालने,युवाओं को कुशल,आत्मनिर्भर और रोजगारपरक बनाने को लेकर गहन मंथन किया गया ।

उन्होंने बताया कि प्रबंध समिति के दूरदर्शी,आधुनिक व तकनीकी सोच के धनी अध्यक्ष सरदार रणदीप सिंह जौहर की अध्यक्षता मे दिन भर चली बैठक के दौरान पर्माकल्चर,कालेश्वर वन्य क्षेत्र मे की गई अत्याधुनिक व वैज्ञानिक कृषि प्रयोगों के परिणाम,खालसा शिक्षण संस्थानों से प्राप्त शोध पत्रों के अनुसार कृषि पद्धति मे सुधार के परिणामों,परिणामों का दस्तावेजीकरण,इस क्षेत्र मे नए मानकों को स्थापित करने के लिए अकादमिक व अनुसंधान कार्यों को लगातार आगे बढाने,कृषि पद्धतियों का तुलनात्मक अध्ययन करने के साथ साथ कौशल विकास उद्यमिता बढाने के सतत प्रयासों पर गंभीर चिंतन-मनन किया गया ।

मौके पर संस्थानों के प्रांगण मे स्थापित *जमना् स्कूल ऑफ एम्प्लॉयबिलिटी* के बारे मे जानकारी देते हुए बताया गया कि स्कूल पहले से ही 10 से भी अधिक उद्योगों की साझेदारी मे रोजगार सृजन और प्रशिक्षण के क्षेत्र मे सफलता पूर्वक कार्य कर रहा तथा प्रयोग के तौर पर स्थापित इस स्कूल से शानदार परिणाम मिल रहे हैं ।स्कूल को मैक्रो तथा माईक्रो स्तर पर उद्यमिता विकास के क्षेत्र मे भी सक्रिय व प्रभावी करने की योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है ।
बैठक के दौरान यह भी तय किया गया कि उक्त उद्देश्यों को हासिल करने के लिए सरकार,उद्योगों, विश्वविद्यालयों और विषय विशेषज्ञों की सहभागिता से एक प्रभावी डिजाइन भी बनाया जाएगा । संचालन समिति ने प्रमुखता से निर्णय लिया कि बहुत जल्द उद्यमिता विकास के लिए एक एक्युबेशन केन्द्र भी शुरू किया जाएगा ।
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा करना,विदेशी शिक्षण संस्थानों से बातचीत व समझौता तथा वैश्विक बाजार मे शामिल होने के लिए पेशेवरों को तैयार करना,अंतर्राष्ट्रीय प्रमाणन के साथ उद्योग उन्मुख पाठ्यक्रम तैयार कर युवाओं को वैश्विक बाजार के लिए तैयार करने सहित विशेषज्ञता,अनुभव विकसित करने और इन सब कार्यों को पूरा करने के लिए उपस्थित विद्वत विशेषज्ञों ने विस्तार से विचार मंथन किया ।
इस अवसर पर  अवनीस कल्लिक सीईओ एएफसी फाउंडेशन ,  मुकेश कुमार मुख्य कार्यक्रम कार्यकारी  आई आई सी ऐ, विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के सहयोगी प्रोफेसर एवं सलाहकार अमित सिन्हा, पर्माकल्चर विशेषज्ञ अम्मार अहमद खान, जमना ऑटो इंडस्ट्रीज के सी एस आर प्रकोष्ठ की प्रमुख संयम मराठा, गुरु नानक खालसा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के सी ऐ ओ अमित सिन्हा, गुरु नानक खालसा कॉलेज के प्राध्यापक डॉ रामेश्वर दास और डॉ अमरजीत सिंह उपस्थित थे।.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter