Home Yamunanagar Yamunanagar : जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Yamunanagar : जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

0
Yamunanagar : जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Yamunanagar Hulchulनेहरू युवा केन्द्र यमुनानगर, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में आजादी के अमृत महोत्सव के भाग स्वरूप देश भक्ति एवं राष्ट्र निर्माण विषय पर जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन जिला युवा अधिकारी प्रितेश कुमार ज़वेरी के दिशानिर्देश में गुरु नानक खालसा कॉलेज के सभागृह में आयोजित हुआ । कार्यक्रम की विषयवस्तु सबका साथ, सबका विकास,सबका विश्वास और सबका प्रयास रही ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता गुरु नानक खालसा कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ मेजर हरिन्दर सिंह कंग ने की और विशेष अतिथि के रूप में डॉ उदय भान सिंह मौजूद रहे। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में कॉलेज की और से डॉ अनिता अबरोल, डॉ करमजीत कौर और प्रोफेसर सुनिल कुमार नागरा रहे व मंच संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक कुशल लता ने किया ।

जिले के प्रत्येक खंड से चयनित 3 प्रतिभागियों ने इस जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता में भाग लिया। निर्णायक मंडल द्वारा गाँव बुढिय़ा के युवा प्रतिभागी मोमिन खान पुत्र यासीन को प्रथम स्थान और यमुनानगर की महेकदीप कौर को द्वितीय स्थान तथा गाँव ताहरपुर कलान से मधुबाला को तृतीय स्थान दिया गया। साथ ही मीनाक्षी और संजना को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

प्रथम पुरस्कार विजेता को नेहरू युवा केन्द्र की तरफ से 5000 रुपये तथा द्वितीय और तृतीय पुरस्कार विजेता को 2000 एवं 1000 रुपये, ट्रॉफी एवं जिला स्तरीय प्रमाणपत्र से नवाज़ा गया। सांत्वना पुरस्कार को मैडल व प्रमाणपत्र व समस्त प्रतिभागियों को जिला स्तरीय प्रमाणपत्र से नवाज़ा गया।

जिला युवा अधिकारी ने बताया कि जिले से प्रथम स्थान पर चयनित प्रतिभागी माह के अंत में होने जा रही राज्य स्तरीय प्रतोयोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कॉलेज प्राचार्य डॉ मेजर हरिन्दर सिंह कंग ने बताया कि राष्ट्र धर्म से बडा कोई धर्म नही तथा संविधान से ऊपर कोई राष्ट्र धर्म की पुस्तक नही है ।
इसलिए जीवन में सदैव राष्ट्रीय कर्तव्यों का पालन करते हुए अपने राष्ट्र को ऊँचाई तक ले जाने का संकल्प हृदय में धारण करना बहुत जरूरी है। तभी हमारा देश फिर से सोने की चिडिय़ा और विश्व गुरु बन सकता है ।
मौके पर डॉ मेजर कंग ने उपस्थित युवाओं और प्रतिभागियों को जल संरक्षण की शपथ भी दिलवाई ।विशिष्ट अतिथि डॉ उदय भान सिंह ने आजादी के अमृत महोत्सव की जानकारी देते हुए बताया कि अनगिनत बविदानों से प्राप्त आजादी के महत्व को समझना समय की जरूरत है । हमे आजादी दिलवाने के लिए कोट कोटि हमारे पुरुखों ने संकट सहा है ।इसलिए आजादी के अमृत महोत्सव की बेला पर हम संकल्प लें कि चाहे जो भी हो जाए हम सब अपनी आजादी और राष्ट्र की संप्रभुता बना कर रखेगें ।