Home Yamunanagar Yamunanagar : कोविड-19 महामारी व्यवस्था, टीकाकरण व पी.एन.डी.टी कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित

Yamunanagar : कोविड-19 महामारी व्यवस्था, टीकाकरण व पी.एन.डी.टी कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित

0
Yamunanagar : कोविड-19 महामारी व्यवस्था, टीकाकरण व पी.एन.डी.टी कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित
DC Yamunanagar took Review Meeting.

जिले में लिंगानुपात हो रहा कम है, चिन्ता का विषय : DC Yamunanagar

Yamunanagar Hulchul : उपायुक्त यमुनानगर के कार्यालय में एक समीक्षा बैठक का आयोजन उपायुक्त पार्थ गुप्ता की अध्यक्षता में किया गया। इस मीटिंग का उद्देश्य कोविड-19 महामारी व्यवस्था व कोविड वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ पी.एन.डी.टी कार्यक्रम की समीक्षा करना था तथा बैठक का संयोजन सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया के द्वारा किया गया। इस मीटिंग के दौरान बैठक में जिला नॉडल अधिकारी (पी.एन.डी.टी.) डॉ. पुनित कालडा, उप-सिविल सर्जन डॉ. वागीश गुटेन उपस्थित रहे।
इस बैठक के बारे उपायुक्त महोदय ने बताया कि जिले में लिंगानुपात कम हो रहा है, जो कि चिन्ता का विषय है तथा जिले में पी.एन.डी.टी. एक्ट का उलंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जायेगी तथा उन्होंने जिलावासियों से अपील की है कि यदि उनके आस-पास कही लिंग जांच का पता चले तो वे अवश्य प्रशासन अथवा स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें और अपनी सामाजिक जिम्मेवारी का पालन करें।
उपायुक्त ने कहा कि कोविड का नया स्वरूप ऑमीक्रोन सक्रिय हो चूका है तथा बहुत से देशों में जनसमुह को प्रभावित भी कर रहा है, जिसके चलते भारत में भी सरकार द्वारा कोविड की रोकथाम व स्वास्थ्य सेवाओं को भी प्रबल किया जा रहा है। इसी के चलते जिला यमुनानगर में भी स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ किया जा रहा है ताकि किसी भी आपातकालिन स्थिति से निपटा जा सके।
उन्होने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा सूचिबद्ध देशों से आने वाले यात्रियों की पूर्ण जॉच की जा रही है, जिसके चलते पहली जांच हवाई अड्डे पर ही की जाती है तथा उसके उपरान्त 8वें दिन पुन: निवासी जिले में की जाती है।  उन्होंने बताया कि यदि कोई यात्री कोविड संक्रमित पाया जाता है तो उसका सैम्पल ऑमीक्रोन की जांच के लिये दिल्ली भेजा जा रहा है।

पी.एन.डी.टी. एक्ट को किया जायेगा लागू : CMO Yamunanagar

सिविल सर्जन ने बताया कि उपायुक्त महोदय के दिशानिर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग व पी.ओ.-डब्ल्यू सी.डी. के सहयोग से जिले में पी.एन.डी.टी. एक्ट को लागू किया जायेगा तथा एक्ट का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही उन्होने बताया कि एक्ट के उल्लंघन बारे सूचना देने वाले व्यक्ति की जानकारी को गुप्त रखा जायेगा तथा सरकार द्वारा पारितोषित राशी के रूप में 1,00,000/- रूपये भी प्रदान किये जायेंगे। सिविल सर्जन ने बताया कि कोई भी व्यक्ति प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को इस प्रकार की जानकारी 01732-237811, +91-99966-99375, +91-94666-89461 नम्बरों पर दे सकता है।
सिविल सर्जन डॉ. दहिया ने बताया कि जिला यमुनानगर में कोविड-19 के नये स्वरूप ओमीक्रोन की रोकथाम के लिये स्वास्थ्य विभाग तैयार है तथा जिले में स्वास्थ्य केन्द्रों को नये स्वरूप अनुसार तैयार किया गया है ताकि किसी भी कोविड संक्रमित मरीज का पूर्ण उपचार किया जा सके।

जॉंच के लिये सैम्पल भेजा दिल्ली

उन्होने बताया कि 25 नवबर 2021 से अब तक सूचिबद्ध देशों से 161 यात्री जिला यमुनानगर में आये हैं तथा इनमें से 114 अपने 08 दिन पूर्ण कर चुके हैं तथा उनका कोविड जॉंच के लिये सैम्पल ले लिया गया है, जिनमें से 02 यात्री कोविड संक्रमित पाये गये हैं तथा इनका सै पल ऑमीक्रोन स्वरूप की जॉंच (डब्ल्यू.जी.एस.-हॉल जिनोमीक सिक्वैन्स, कोविड की जीनेटीक जॉंच के लिय) के लिये दिल्ली भेजा गया है। जिनकी रिपोर्ट आना अभी बाकी है तथा रिपोर्ट आने तक यात्रियों को कोविड आईसोलेशन स्वास्थ्य ईकाई में, चिकित्सिय निगरानी में रखा गया है।

अब तक 13 लाख 57 हजार 183 लाभार्थियों का हुआ टीकाकरण

इसके साथ ही सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया ने बताया कि जिला यमुनानगर में माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा आरम्भ किया गया हर-घर दस्तक अभियान भी चल रहा है तथा जिसके तहत 52.94 प्रतिशत दूसरी डॉज का टीकाकरण किया जा चुका है।
उन्होने बताया कि अब तक 13 लाख 57 हजार 183 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया है, जिनमें से 8,57,035 लाभार्थियों को पहली डॉज का टीका तथा 5,00,148 लाभार्थियों को दोनो डॉज का टीका लगाया जा चुका है अर्थात जिले में अभी तक 90.72 प्रतिशत लाभार्थियों का पहली डोज का टीकाकरण हुआ है तथा दूसरी डॉज का टीकाकरण 52.94 प्रतिशत हुआ है।