Home Yamunanagar Yamunanagar : एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

Yamunanagar : एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

0
Yamunanagar :  एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

Yamunanagar Hulchul : गुरु नानक खालसा कॉलेज मे कोरोना नियमों तथा सामाजिक दूरी का पालन करते हुए शोध एवं प्रकाशन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। मौके पर विषय के प्रसिद्ध विद्वान और बिजिनेस प्रेस इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. संजीव सेठ ने उपस्थित शिक्षकों को बताया कि भारत सहित दुनिया के सभी शैक्षणिक क्षेत्रों मे आज गुणवत्ता पूर्ण शोध और जनहित मे उसके प्रकाशन को बहुत ज्यादा महत्व दिया जा रहा है।

शोध के आधार पर ही सरकारें और और नियामक संस्थान नीतियों और योजनाओं का निर्माण करने मे सक्षम होती हैं । यह शोध कार्य किसी भी समाज व राष्ट्र की सटीक और चहुंमुखी विकास और प्रगति का आधार बनते हैं। उन्होंने बताया कि यही कारण है कि केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग भी सभी शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों से लगातार शोध  व उनके प्रकाशन की अपेक्षा करते हुए बार-बार आग्रह कर रहे हैं । डॉ सेठ ने  खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि गुरु नानक खालसा कॉलेज के सभी शिक्षक शोध और प्रकाशन की दिशा मे उत्साह जनक रुचि दिखाते हुए लगातार आगे बढ रहे हैं।

उप प्राचार्य डॉ राजिन्दर सिंह वालिया ने नए शिक्षकों को शोध चरणों की जानकारी देते हुए बताया कि शोध का विषय, उद्देश्य, प्रक्कल्पना, शोध प्रारूप, शोध क्षेत्र, साहित्य समीक्षा, प्रश्नावली, साक्षात्कार, विश्लेषण, निष्कर्ष, संदर्भ सूची तैयार करना इत्यादि शोध के महत्वपूर्ण तत्व हैं। इनका उपयोग करके हम गुणवत्ता पूर्ण शोध कार्य कर सकते हैं।
इससे पूर्व कॉलेज पहुँचने पर डॉ सेठ का स्वागत प्राचार्य डॉ मेजर हरिन्दर सिंह कंग ने प्रंबंध समिति के अध्यक्ष सरदार रणदीप सिंह जौहर, प्रबंध समिति और पूरे कॉलेज परिवार की तरफ से करते हुए सभी शिक्षकों को शोध कार्य करने और उनके लगातार प्रकाशन की जरूरत पर बल दिया। इस अवसर पर कॉलेज की वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ कमलप्रीत कौर सहित सभी विभागों के अध्यक्ष और प्राध्यापक भी उपस्थित थे।.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter