Home Yamunanagar Yamunanagar : राष्ट्रीय सैमीनार आयोजित

Yamunanagar : राष्ट्रीय सैमीनार आयोजित

0
Yamunanagar : राष्ट्रीय सैमीनार आयोजित

राष्ट्रीय सैमीनार – कन्या भ्रूण हत्या एक पाप व नशा एक अभिशाप

Yamunanagar Hulchul : एंटी क्रपशन एण्ड क्राईम परिवेंशन संस्था द्वारा स्थानीय डीएवी कन्या महाविद्यालय में *कन्या भ्रूण हत्या एक पाप व नशा एक अभिशाप* विषय पर राष्ट्रीय सैमीनार आयोजित किया गया जिसमें हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की तथा यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा व मेयर मदन चौहान विशिष्ठ अतिथि रहे। सैमीनार में मुख्यातिथि, विशिष्ठ अतिथियों व अन्य महानुभावों ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने व नशा मुक्ति के अभियान में सराहनीय योगदान देने वाले लोगों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

राष्ट्रीय सैमीनार में बोलते हुए हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या रोकने व नशामुक्ति का अभियान एक जन जागरण का कार्यक्रम है, समाज को जागृत करने का कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या व नशा मुक्ति समाज व सोसायटी के लिए आज ज्वलंत मुद्दे है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने माह जून 2014 में पानीपत की धरती से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान की शुरूआत की थी।
बेटियों की भ्रूण हत्या हरियाणा के माथे पर कंलक है। इस कार्यक्रम को पूरे देश में अपनाया गया और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए कानून बनवाए और आज कन्या भू्रण हत्या करने वाले डाक्टरों व हस्पतालों पर मुकदमें चलते है तथा कन्या भ्रूण हत्या करने वाले लोगों के नाम बताने वाले लोगों को एक लाख रुपये का ईनाम दिया जाता है और नाम बताने वाले की गोपनीयता रखी जाती है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा प्रदेश में लिंगानुपात संतुलित होने की ओर अग्रसर है।
स्पीकर ज्ञान चंद ने कहा कि जब सरकार के साथ स्वयं सेवी संस्थाएं मिल जाती है तो हर काम आसान हो जाता है और यदि किसी अभियान में जनता का सहयोग मिले तो हर अभियान अवश्य सफल होता है। उन्होंने कहा कि आज बेटियां खेलों के साथ-साथ हर क्षेत्र में देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रही है। उन्होंने कहा कि आज नशा प्रवृति भी बढ़ रही है और नशों से अपराध बढ़ता है जिसे रोकना होगा।
कन्या भू्रण हत्या एक पाप व नशा एक अभिशाप राष्ट्रीय सैमीनार में यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने अपने विचार रखते हुए कहा कि आज युवा पीढ़ी में नशे की प्रवृति बढ़ रही है और यदि नशे के कारोबार को नही रोका गया तो युवा पथभ्रष्ट हो जाएगा। इसके साथ-साथ ही हमें कन्याओं की रक्षा भी करनी होगी। सैमीनार में सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया, डॉ. भारती, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा व अन्य महानुभावों ने भी अपने विचार सांझा किए और कहा कि कन्या भ्रूण हत्या रोकना व नशा मुक्ति अभियान को तेज करना देश हित में है, राष्ट्र हित में है व समाज हित में है।
इस अवसर पर नगर निगम की उप मेयर रानी कालड़ा, भाजपा नेता सुमित गर्ग,संगीता सिंघल, जगाधरी के एसडीएम सुशील कुमार, डीएसपी सुभाष व अन्य पुलिस अधिकारी, सहायक सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी स्वर्ण सिंह जंजोटर, एंटी क्रप्शन एण्ड क्राईम परिवेंशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित मनकट, राष्ट्रीय निदेशक गौरव भंडारी, राष्ट्रीय उप प्रधान अमन नंदा, राष्ट्रीय चेयरमैन सुरजीत सिंह, राष्ट्रीय सलाहकार दीपक सैनी सहित एंटी क्रप्शन एण्ड क्राईम परिवेंशन संस्था से जुड़े समाज सेवी तथा गणमान्य व्यक्ति व युवा उपस्थित थे।.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter