Home Yamunanagar Yamunanagar : स्ट्रीट वेंडिंग जोन का महापौर ने किया निरीक्षण

Yamunanagar : स्ट्रीट वेंडिंग जोन का महापौर ने किया निरीक्षण

0
Yamunanagar : स्ट्रीट वेंडिंग जोन का महापौर ने किया निरीक्षण
  •  जगाधरी में बनाया जा रहा प्रदेश का पहला स्ट्रीट वेंडिंग जोन, 400 से अधिक रेहड़ी वाले कर सकेंगे काम

  • वेंडिंग जोन बनने से सड़कों पर रेहड़ियों के चलते लगने वाले जाम से मिलेगी मुक्ति

Yamunanagar Hulchul : जगाधरी में सेक्टर 17 के पीछे बनाए जा रहे प्रदेश के पहले हाइटेक स्ट्रीट वेंडिग जोन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। यहां जगाधरी एरिया के 400 से अधिक स्ट्रीट वेंडर (रेहड़ी वाले) काम कर सकेंगे। इससे जहां शहरवासियों को एक ही स्थान पर जरूरत का सामान मिल सकेगा।

वहीं, सड़कों पर रेहड़ियों के खड़े होने से लगने वाले जाम व शहरवासियों को होनी वाली परेशानियों से निजात मिल सकेगी। नगर निगम महापौर मदन चौहान ने शुक्रवार को निगम अधिकारियों के साथ इस स्ट्रीट वेंडिग जोन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को जल्द से जल्द वेंडिंग जोन में शौचालय व बिजली की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। निगम अधिकारियों ने उन्हें बताया कि बिजली के लिए पोल आ चुके है। जल्द ही जोन में बिजली व शौचालय की व्यवस्था कर दी जाएगी। जिसके बाद वेंडिंग जोन को रेहड़ी संचालकों को सौंपा जाएगा।

महापौर मदन चौहान ने बताया कि जगाधरी बस स्टैंड के नजदीक पुराना नेशनल हाईवे 73 के साथ सेक्टर 17 के पीछे गणेश नगर में नगर निगम की ओर से करीब 80 लाख की लागत से प्रदेश का पहला आधुनिक स्ट्रीट वेंडिग जोन बनाया जा रहा है। यह जोन अनेक आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।जोन का फड़ तैयार हो गया है। शेड के लिए दोनों तरफ ग्रिल भी लग चुकी है। पेयजल के लिए वेंडिंग स्थल पर नलों की व्यवस्था कर दी गई है। बारिश व धूप से बचने के लिए शेड बनाए जा रहे है। जिनके नीचे खड़े होकर स्ट्रीट वेंडर्स अपना सामान बेच सकेंगे। वेंडिग जोन में कचरा डालने के लिए जहां डस्टबिन की व्यवस्था होगी। पेयजल की व्यवस्था कर दी गई है। बिजली, स्ट्रीट लाइट, शौचालयों की व्यवस्था की जा रही है। बिजली के लिए पोल आ चुके है।
जल्द ही बिजली व शौचालयों की व्यवस्था भी कर दी जाएगी। पूर्णतः तैयार होने के बाद वेंडिंग जोन का उद्घाटन कर इसे रेहड़ी संचालकों के हवाले कर दिया जाएगा। महापौर चौहान ने कहा कि वेंडिग जोन में खरीदारी करने के लिए आने वाले लोगों को कोई दिक्कत नहीं होगी। क्योंकि यह जोन मुख्य सड़क के साथ ही बनाया गया है। पास ही में जगाधरी बस स्टैंड है। इसके अलावा निजी वाहनों पर आने वालों के लिए जोन से पहले ही पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। जिससे एक साथ डेढ़ से दो हजार वाहन खड़े किए जा सकेंगे।

जगाधरी के इन स्थानों पर लगने वाली रेहड़ियां की जाएंगी जोन में शिफ्ट

जगाधरी के प्रकाश चौक, बस स्टैंड, पुराना रेलवे रोड, सिविल लाइन, मुख्य बाजार में काफी संख्या में रेहडियां व फड़ियां लगती हैं। जिस कारण बाजार में जाम के हालात बने रहते हैं। योजना के अनुसार कुछ रेहड़ियों को प्रकाश चौक के पास बनाए जाने वाले स्ट्रीट वेंडिंग जोन में शि‌फ्ट किया वहीं, कुछ अन्य स्थानों पर लगने वाली रेहड़ियों को यहां पर शिफ्ट किया जाएगा। इसके अलावा स्ट्रीट वेंडिग जोन में शिफ्ट करने के लिए उनका पंजीकरण किया जा रहा है।

.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter