Home Yamunanagar Yamunanagar : इंदौर दौरे पर गई निगम की टीम ने जाना काम करने का बीट प्रोग्राम सिस्टम

Yamunanagar : इंदौर दौरे पर गई निगम की टीम ने जाना काम करने का बीट प्रोग्राम सिस्टम

0
Yamunanagar : इंदौर दौरे पर गई निगम की टीम ने जाना काम करने का बीट प्रोग्राम सिस्टम
  • इंदौर डिप्टी कमिश्नर बोली,शहरवासियों की जनसहभागिता और कर्मचारियों के दृढ़ संकल्प से स्वच्छता में नंबर वन है हमारा शहर

  • स्वच्छ सर्वेक्षण में टिवनसिटी को अव्वल लाने को इंदौर में नए नए तरीके सीख रहे निगम अधिकारी

Yamunanagar Hulchul : स्वच्छ सर्वेक्षण में टिवनसिटी को अव्वल स्थान पर लाने को इंदौर दौरे पर गई नगर निगम की टीम नए नए तरीके सीख रहे है। बुधवार को जहां गारबेज ट्रांसफर स्टेशन, जीपीएस कंट्रोल रूम, कचरा निस्तारण प्लांट, बायोगैस प्लांट व सीएंडडी वेस्ट प्लांट का दौरा कर वहां की कार्यप्रणाली जानी।

वहीं, वीरवार को इंदौर निगम की डिप्टी कमिश्नर भव्या मित्तल व सेनिटेशन कमेटी के अधिकारियों के साथ बैठक की बेहतर सफाई व्यवस्था के तरीकों की जानकारी ली गई। इंदौर निगम अधिकारियों ने बताया कि इंदौर को स्वच्छ व साफ बनाने में वहां के शहरवासियों की जनसहभागिता और कर्मचारियों के दृढ़ संकल्प का अहम योगदान रहा।

शहरवासियों ने सफाई व्यवस्था सुदृढ बनाने में जहां सहयोग दिया, वहीं, शहरवासी सौ प्रतिशत यूजर चार्जिज भी देते है। जिससे निगम आधुनिक साधनों का इस्तेमाल कर शहर को साफ व स्वच्छ बनाने में अव्वल रहता है। इसके अलावा बीट प्रोग्राम सिस्टम से काम करने के तरीके बताए।

सेनिटेशन कमेटी की हुई बैठक में निगमायुक्त अजय सिंह तोमर, वरिष्ठ उप महापौर प्रवीण शर्मा, डिप्टी मेयर रानी कालड़ा, उप निगम आयुक्त अशोक कुमार, उप निगम आयुक्त विनोद नेहरा व सेनिटेशन कमेटी के सदस्य एवं पार्षद सविता कांबोज, अभिषेक मोदगिल, संकेत प्रकाश ने शहर की जनसंख्या, जनसहभागिता, सफाई के साधन, निगम स्टाफ व कर्मचारियों, टैक्स एकत्रित करने, यूजर चार्जिज लेने, शहर में निर्माण कार्य करने, पशु डायरी शिफ्टिंग, ट्रांसफर स्टेशन, सीएंडडी वेस्ट प्लांट की डीपीआर, टैक्नीकल विंग व अन्य विषयों पर बातचीत की।

इस पर इंदौर निगम की डिप्टी कमिश्नर भव्या मित्तल व सेनिटेशन कमेटी इंदौर के अधिकारियों ने जवाब दिए। डिप्टी कमिश्नर भव्या मित्तल ने बताया कि इंदौर में लोग स्वच्छता व सफाई के प्रति जागरूक है। कोई भी खुले में कचरा नहीं फेंकता। शहरवासी घर से ही सूखा व गीला कचरा अलग अलग करके डोर टू डोर कचरा उठाने वाले वाहन में डालते है। नियमित समय पर वाहन हर वार्ड, कॉलोनी व मोहल्ले में जाता है।

जीपीएस कंट्रोल रूम से इन वाहनों पर नजर रखी जाती है। उन्होंने बताया कि शहर के बीच एक भी पशु डायरी नहीं है। शहरवासियों ने अपने स्तर पर निगम एरिया से बाहर पशु डायरी बनाई हुई है। सभी नालियों को अंडरग्राउंड किया हुआ है। अकाउंट ऑफिसर विशाल कौशिक ने नगर निगम बजट के बारे में जानकारी मांगी।

जिस पर डिप्टी कमिश्नर भव्या मित्तल ने बताया कि शहरवासी नगर निगम का सफाई के साथ साथ आय बढ़ाने में भी सहयोग करते है। वे सौ प्रतिशत यूजर चार्जिज देते है। नियमित रूप से हर शहरवासी यूजर चार्जिज नगर निगम में जमा करवा देते है। ऑनलाइन सिस्टम होने से अधिकतर शहरवासी ऑनलाइन ही अपना हाउस टैक्स, सैनिटेशन चार्ज, वाटर चार्ज व अन्य यूजर चार्जिज नियमित रूप से देते है। इसके अलावा शहर में विभिन्न एनजीओ भी नगर निगम का सहयोग करती है। मौके पर सीएसआई अनिल नैन, हरजीत सिंह, सुरेंद्र चौपड़ा, इंदौर निगम के सीएसआई राम मनोहर गोचर, शास्त्री, सहायक सीएसआई विकास नागर, हेल्थ ऑफिसर अखिलेश उपाध्याय, अजय सिन्हा आदि मौजूद रहे।

बीट प्रोग्राम सिस्टम से होते है काम, बायोमैट्रिक से लगती है हाजिरी

कर्मचारियों की कार्यप्रणाली पर डिप्टी कमिश्नर भव्या मित्तल ने बताया कि निगम के हर कर्मचारी की हाजिरी बायोमैट्रिक सिस्टम से लगती है। जिसमें कर्मचारियों की आंखों की स्केनिंग के द्वारा उनकी हाजिरी लगती है। बीट प्रोग्राम सिस्टम द्वारा निगम के हर कार्य होते है। जिसके तहत हर कर्मचारी का एरिया फिक्स होता है। जैसे सफाई करने के लिए एक कर्मचारी को उसका एरिया निर्धारित किया गया है। जो नियमित समय पर वहां पर सफाई करता है। इसी तरह कोई भी कार्य करने का लिए समय निर्धारित किया गया है। निर्धारित समय पर उसक कर्मचारी को वह कार्य हर हालत में करना होता है।

चार दिन के दौरे में पर निगम की टीम

बता दें कि स्वच्छ सर्वेक्षण में हर साल नंबर एक पर आने वाले इंदौर को सबसे साफ व सुंदर बनाने में नगर निगम प्रशासन इंदौर की कार्यप्रणाली क्या है। इसे जानने के लिए महापौर मदन चौहान निगम, निगमायुक्त अजय सिंह तोमर के नेतृत्व में निगम के आला अधिकारी व सेनिटेशन कमेटी के सदस्य चार दिन के दौरे पर इंदौर गए हुए हैं। ताकि वहां की कार्यप्रणाली को अपने शहर में लागू कर अपनी टिवनसिटी को भी इंदौर की तरह साफ व सुंदर बना सके। आयुक्त अजय सिंह तोमर ने कहा कि इंदौर में शहर को साफ व स्वच्छ बनाने में योगदान देने वाली कई अहम जानकारियां जानने को मिल रही है। इसको लेकर नगर निगम आयुक्त इंदौर प्रतिभा पाल, डिप्टी कमिश्नर भव्या मित्तल व अन्य प्रशासन अधिकारियों के साथ भी बैठक हुई है। यहां की कार्यप्रणाली जानने के बाद उसे अपनी टिवनसिटी में लागू किया जाएगा। ताकि हमारी टिवनसिटी सबसे सुंदर व स्मार्ट बन सके।

.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter