Home जिले के समाचार जिला यमुनानगर में अभी तक कोई भी कोरोना से ग्रस्त मरीज नहीं है : सिविल सर्जन

जिला यमुनानगर में अभी तक कोई भी कोरोना से ग्रस्त मरीज नहीं है : सिविल सर्जन

0
जिला यमुनानगर में अभी तक कोई भी कोरोना से ग्रस्त मरीज नहीं है : सिविल सर्जन
यमुनानगर। उपायुक्त मुकुल कुमार के मार्गदर्शन में सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया ने कोरोना के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि जिला यमुनानगर में अभी तक कोई भी कोरोना से ग्रस्त मरीज नहीं हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बहुत से लोगों के घरों के बाहर कोरन्टाईन सुचना पत्र लगाया है, वे कोरोना से ग्रस्त नहीं है, बल्कि वे विदेश से यात्रा कर वापस आये हैं तथा उन्हें सतर्कता रखते हुये 28 दिनों के लिये अन्यों से अलग रखा गया है।
डॉ. दहिया ने बताया कि प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा पहले से ही कोरोना के लिये तैयारियों की हुई है तथा सभी स्वास्थ्य व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं। इसी कडी में ई.एस.आई.अस्पताल, जगाधरी यमुनानगर में कोरोना के लिये प्रशासन व आई.एम.ए. के सहयोग से एक उच्च स्तरीय वैकलपिक अस्पताल का प्रबंधन किया जा रहा है, जिसमें केन्द्रीय ऑक्सीजन व्यवस्था के साथ-साथ चार वैन्टीलेटर व 12 उच्च स्तरीय उपचार व्यवस्था के अनुरूप बिस्तर स्थापित किये जा रहे हैं। इसका कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है, प्रशासन का प्रयास है कि इसे आने वाले दो तीन दिनों में पूर्ण कर लिया जायेगा।
सिविल सर्जन ने सभी जिलावासियों से अपील की है कि प्रशासन व हम सब के सहयोग से ही कोरोना की जंग को जीता जा सकता है। उन्होंने सभी से कहा कि हम सभी अपने घर पर ही रहें, बाहर ना जायें तथा बच्चों को भी बाहर ना जाने दें। जिन लोगों को अलगाव के तहत 28 दिनों तक घर पर रहने की सलाह दी गई है वह मरीज नहीं है परन्तु संदेह के तहत उन्हें घर पर रह कर स्वास्थ्य का ध्यान रखने को कहा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि इस बिमारी से डरने की आवश्यकता नहीं है, परन्तु एतियात जरूरी है। आंकडों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि यदि यह महामारी होती भी है तो लगभग 80 प्रतिशत व्यक्तियों को केवल साधारण लक्षण ही होंगे लेकिन ये सभी व्यक्ति महामारी के वाहक बनेंगे तथा इस बिमारी को ऐसे लोंगों तक पहुॅचा सकते हैं, जिनमें बिमारी की प्रतिरोधात्मक शक्ति कम है। जैसे मधुमेह, कैन्सर, उच्च रक्तचाप, हृदय, जिगर व पेट की किसी बिमारी से ग्रस्त या बडी उम्र के व्यक्ति के लिये ये रोग काफी घातक सिद्ध हो सकता है। क्या हम सभी लोग कुछ दिन अपने घर पर रह कर व अपने हाथों को बार-बार साबुन से साफ कर अपने समाज के उन 10 से 20 प्रतिशत लोगों को बचाने में अपना महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाना चाहेंगे यह सही है कि इस समय सभी लोग कुछ कठिनाईयां भी महसूस कर रहे हैं, लेकिन समाज हित में अपने करीबी लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये ऐसा सहन करना अपेक्षित है।  हम सब मिलकर इस कठिनाई के दौर को सूरक्षा पूर्वक गुजर जाने दें ताकि आने वाला भविष्य जिला, प्रदेश व देश के लिये सुरक्षित हों।