Home जिले के समाचार भारतनेट के अंतर्गत घर तक फाइबर से इन्टरनेट योजना का शुभारम्भ हुआ आज

भारतनेट के अंतर्गत घर तक फाइबर से इन्टरनेट योजना का शुभारम्भ हुआ आज

0
भारतनेट के अंतर्गत घर तक फाइबर से इन्टरनेट योजना का शुभारम्भ हुआ आज
भारतनेट के अंतर्गत घर तक फाइबर से इन्टरनेट योजना का शुभारम्भ आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विडियो कांफ्रैंंस के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा संचालित भारतनेट योजना के अंतर्गत घर तक फाइबर स्कीम का शुभारम्भ किया।
#यमुनानगर_हलचल यह जानकारी देते हुए उपायुक्त मुकुल कुमार ने बताया कि इस प्रोग्राम में यमुनानगर के 150 से ज्यादा अटल सेवा केंद्र संचालकों ने विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भाग लिया और अपने साथ लोगों को भी इस प्रसारण को दिखाया। उन्होंने बताया कि इसके तहत आने वाले दिनों में देश के सभी गांवों में फाइबर के माध्यम से इन्टरनेट सेवाएं पहुंचाई जाएंगी ताकि डिजिटल इंडिया स्कीम को और अधिक विस्तृत रूप से लागू किया जा सके।
उपायुक्त ने बताया कि सीएससी के माध्यम से भारतनेट योजना के अंतर्गत पहले से ही प्रत्येक ग्राम पंचायत में फाइबर केबल बिछाने का कार्य चल रहा है और इससे प्रत्येक पंचायत में चार सरकारी संस्थान और एक अटल सेवा केंद्र तक एफटीटीएच (फाईबर टू होम) के माध्यम से इन्टरनेट का कनेक्शन दिया जा रहा है जो एक वर्ष तक फ्री में चलेगा। उन्होंने बताया कि इसके इलावा गांव में वाईफाई हॉटस्पॉट भी लगाये जा रहे हैं जिससे लोग एक सीमित दायरे में अपने मोबाइल को वाईफाई हॉटस्पॉट से कनेक्ट करके इन्टरनेट चला पायेंगें। उन्होंने बताया कि यमुनानगर में 445 ग्राम पंचायतों में फाइबर केबल बिछाने का कार्य हो चुका है और 330 गांव में वाई फाई हॉटस्पॉट लग चुके हैं अब उनको फंक्शनल करने का कार्य किया जा रहा है साथ ही बचे हुए गांव में भी लगाये जा रहे हैं।