Home जिले के समाचार 1 नवबर से हाई रिस्क एरिया में चलेगा पोलियो अभियान

1 नवबर से हाई रिस्क एरिया में चलेगा पोलियो अभियान

0
1 नवबर से हाई रिस्क एरिया में चलेगा पोलियो अभियान

#यमुनानगर_हलचल। जिला यमुनानगर में 1 नवबर 2020 से शहर में केवल हाई रिस्क एरिया में ही पोलियो अभियान जाएगा। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त मुकुल कुमार ने बताया कि भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों की अनुपालना करते हुए पोलियो सब नेशनल इमुनाइजेशन डे एसएनएलडी 1 नवम्बर 2020 से देश के चुनिंदा हिस्सों में आयोजित किया जाएगा। हालांकि इस अवधि के दौरान एसएनएलडी हरियाणा के 13 जिलों यमुनानगर, अंबाला, फरीदाबाद, गुरुग्राम, मेवात, करनाल, कुरुक्षेत्र, झज्जर, रोहतक, पंचकुला, पलवल, पानीपत और सोनीपत में केवल सभी उच्च जोखिम वाले क्षेत्रो में आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि लगातार स्वास्थय कर्मियों के कठोर परिश्रम के कारण देश व हरियाणा प्रान्त वर्ष 2012 से पोलियो मुक्त है। पोलियो के खिलाफ इस लड़ाई को स्वास्थय विभाग के साथ-साथ सभी लाइन विभागों के प्रभावी समन्वय और समर्थन से जीता गया है। जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि सभी बच्चों को हर चरण में पोलियो की वैक्सिन की डोज़ मिले।

कार्यकारी सिविल सर्जन डॉ. पूनम चौधरी ने बताया कि पोलियो का यह खतरनाक जंगली विषाणु दो देशों पाकिस्तान व अफगानीस्तान को छोड़ कर बाकि पूरे विश्व से खत्म हो गया है। जिसमें अब तक पाकिस्तान में 79 पोलियो के नए केसिस व अफगानिस्तान में 53 पोलियो केसिस सामने आए हैं जिसमें अब पोलियो के नए केसिस पाकिस्तान के पंजाब व सिंध एरिया से आने लगे हैं जिसकी सरहद हमारे देश के साथ लगती है। जो कि हमारे देश के लिए एक बहुत गम्भीर बात है, क्योंकि यह हमारे पड़ोसी देश हैं और इनसे हमारे देश की बहुत बड़ी सीमा लगती है जिससे पोलियो विषाणु के संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहता है अत: इस बार उपरोक्त खतरे को व वर्तमान कोविड-19 संक्रमण के बढऩे के जोखिम को देखते हुए पूरे जिले यमुनानगर में पोलियो अभियान न होकर केवल यमुनानगर में आने वाले उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों जैसे कि ईंटो के भट्टे, मुर्गी फार्म, फैक्टरियां, कन्सट्रक्शन साईटस, स्टोन क्रेशर, माईनिंग एरिया, नो-मेड साईटस, झुग्गी-झोपडिय़ां व अर्बन स्लम क्षेत्र इत्यादि में ही किया जाएगा जिसके तहत सभी जन्म से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियो की गम्भीर बिमारी से बचाने के लिए पोलियो की वैक्सिन की 2 बूंदे पिलाई जाएंगी ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विजय विवेक ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान इसके संक्रमण को देखते हुए अब कि बार भारत सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार ही जिले में सभी अर्थात कुल 918 उच्च जोखिम क्षेत्रों में कुल 24837 जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो वैक्सिन की दो बुंदे पिलाई जाएगीं । जिसमें उच्च जोखिम क्षेत्रों के अन्तर्गत आने वाले 21 कन्टैनमैंट जोन भी सम्मिलित हैं। स्वास्थय विभाग द्वारा इस अभियान को सफल बनाने के लिए 548 वैक्सिनेटरस, 198 हैल्थ टीमों व 44 मोबाईल हैल्थ टीमों का गठन किया है जिसको 53 सुपरवाईजऱस सुपरवाईज़ करेंगे । सभी पोलियो वैक्सिन पिलाने वाली टीमें सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार मुहं व नाक पर मास्क का व प्रत्येक बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने से पहले हैन्ड सैनिटाईजऱ का प्रयोग करेंगी व निश्चित दूरी भी रखेंगी ।

उपायुक्त ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए तांकि 1 नबम्बर 2020 को होने वाले पोलियो अभियान में सभी वांछित बच्चों को पोलियो की वैक्सिन की खुराक दी जा सके। इस मीटिंग के दौरान विश्व स्वास्थय संगठन से सर्विलांस मैडिकल ऑफिसर डॉ. शिवानी गुप्ता ने उपस्थित सभी अधिकारियों को विश्व स्तर पर व राष्ट्रीय स्तर पर कोविड महामारी के दौरान पोलियो विषाणु की वास्तविक स्थिति व विश्व स्वास्थय संगठन के दिशा निर्देशो के अनुसार पोलियो का यह अभियान करने की पूर्ण रुप से जानकारी दी । इस अवसर पर एसडीएम बिलासपुर नवीन अहुजा, एसडीएम जगाधरी दर्शन कुमार,डीएसपी सुभाष चंद्र ,डीडीपीओ शंकर लाल गोयल, उप सिविल सर्जन डॉ बुलबुल कटारिया,सीडीपीओ सीमा प्रसाद,एआईपीआरओ मनोज पांडेय व  स्वास्थय विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे ।

.
#YamunanagarHulchul, #Yamunanagar_Hulchul, #यमुनानगरहलचल, #यमुनानगर_हलचल, Hulchul, यमुनानगर हलचल, Visit us at https://www.yamunanagarhulchul.com/ Yamunanagar