Home जिले के समाचार Yamunanagar : समीक्षा बैठक आयोजित, प्रशासन को मिली शाबाशी

Yamunanagar : समीक्षा बैठक आयोजित, प्रशासन को मिली शाबाशी

0
Yamunanagar : समीक्षा बैठक आयोजित, प्रशासन को मिली शाबाशी

Yamunanagar Hulchul : Review Meeting Held

  • ड्रोन मैपिंग के क्षेत्र में प्रदेशभर में प्रथम स्थान व पी.पी.पी. योजना में सराहनीय कार्य पर प्रशासन को मिली सराहना

  • अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.सी. गुप्ता पहुंचे यमुनानगर

यमुनानगर हलचल। विद्युत, रोजगार, नवीकरण ऊर्जा एवं हाउसिंग फॉर ऑल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.सी. गुप्ता ने जिला सचिवालय में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान यमुनानगर जिला प्रशासन की कार्यप्रणाली पर संतोष जाहिर किया और ई-गर्वनैंस के क्षेत्र में और अधिक प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने सी.एम. विण्डों पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के निपटान, स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में ड्रोन मैपिंग के क्षेत्र में प्रदेशभर में प्रथम स्थान तथा परिवार पहचान पत्र योजना में सराहनीय कार्य के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों को सराहा।
DC yamunanagar, deputy commissioner yamunanagar, dc-yamunanagar, yamunanagar hulchul, #YamunanagarHulchul, #यमुनानगरहलचल, #यमुनानगर_हलचल, #Yamunanagar, #यमुनानगर, Yamunanagar News, Yamunanagar City News, yamunanagar
उन्होंने शहरी क्षेत्र में परिवार पहचान पत्र के कार्य में और अधिक तेजी लाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने परिवार पहचान पत्र  के कार्य में तेजी लाने के लिए विद्युत निगम के अधिकारियों को भी निर्देश दिए और कहा कि बिजली उपभोक्तओं को यह पहचान पत्र अनिवार्य बनाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने जिला में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे टीकाकरण की समीक्षा भी की और निर्देश दिए कि प्रतिदिन के निर्धारित लक्ष्यों के अनुकुल अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करें।
सरकार द्वारा जिला के विकास कार्यो की समीक्षा के लिए नियुक्त विशेष नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव ने इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्रामीण और शहरी आवास योजना में गरीब लोगों को मकान उपलब्ध करवाने के लक्ष्यों को भी विशेष प्राथमिकता पर पूरा करने के निर्देश दिए। अत्ंयोदय सरल पोर्टल पर दी जाने वाली सेवाओं में 9.5 से अधिक अंक वाले विभागों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस पोर्टल पर 8 अंक या इससे कम अंक वाले विभागों के अधिकारियों से लिखित जवाब तलबी करने के निर्देश देते हुए ऐसे विभागों को आगामी मासिक बैठक तक कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने जिला में चल रहे विकास कार्यो की विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की और 50 करोड़ या इससे अधिक राशि से चल रही विकास परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि सम्बंधित विभाग के अधिकारी न केवल निर्माण कार्यों में प्रयोग की जा रही सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें बल्कि नियमानुसार ऐसी सामग्री की करवाई गई जांच की लिखित रिर्पोट भी प्रस्तुत करें।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा के दौरान श्री गुप्ता ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसलों का मुआवजा देने के कार्य में कोई भी अनावश्यक विलम्ब सहन नही किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि किसानों को इस योजना का महत्व समझाकर इस योजना के लक्ष्यों में भी वृद्घि करें। इसी प्रकार मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना के तहत भी सभी किसानों को पंजीकरण के लिए प्रेरित करें।
ई-गिरदावरी की समीक्षा करते हुए उन्होंने राजस्व विभाग और तीनो एस.डी.एम. को निर्देश दिए कि वे जमाबंदी के लम्बित मामलों का निपटान 31 जनवरी तक सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने आज की बैठक में रोजगार विभाग की सक्षम योजना, कानून व्यवस्था, मनरेगा, सांसद आवास ग्राम योजना, महिलाओं से सम्बंधित घरेलू ङ्क्षहसा, यौन उत्पीडऩ, जिला नगर योजनाकार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित सभी महत्वपूर्ण योजनाओं, कार्यक्रमों और सेवाओं से जुड़े विभागों की कार्य प्रणाली की समीक्षा की। इससे पूर्व जिला सचिवालय में आगमन पर पुलिस की टुकड़ी ने उनके स्वागत में गार्ड आफ ऑनर दिया और उपायुक्त व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने विधिवत्त स्वागत किया।
DC yamunanagar, deputy commissioner yamunanagar, dc-yamunanagar, yamunanagar hulchul, #YamunanagarHulchul, #यमुनानगरहलचल, #यमुनानगर_हलचल, #Yamunanagar, #यमुनानगर, Yamunanagar News, Yamunanagar City News, yamunanagar
उपायुक्त मुकुल कुमार ने सरल पोर्टल पर परिवहन विभाग से सम्बंधित तकनीकि दिक्कतों से अवगत करवाया और राज्य स्तर पर इनके समाधान का अनुरोध किया। उन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.सी. गुप्ता का स्वागत किया और विश्वास दिलाया कि जिला के विकास के लिए जो दिशा निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिए है उनका पालन किया जाएगा।
इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त धर्मवीर सिंह, पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल, अतिरिक्त उपायुक्त रणजीत कौर, बिलासपुर, रादौर व जगाधरी के एस.डी.एम. क्रमश: विरेन्द्र सिंह ढुल, सुशील कुमार व दर्शन कुमार, जिला  परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहुजा,  नगराधीश हरप्रीत कौर, जिला राजस्व अधिकारी अभिषेक बीबीयान, डी.डी.पी.ओ. शंकर लाल गोयल, जिला परिवहन अधिकारी भारत भूषण कौशिक, सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
.
Please follow below social handles tp get updates from Yamunanagar Hulchul
Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog