Home जिले के समाचार Yamunanagar : मिक्सोपैथी के विरोध में IMA ने दिन भर रखी भूख हड़ताल

Yamunanagar : मिक्सोपैथी के विरोध में IMA ने दिन भर रखी भूख हड़ताल

0
Yamunanagar : मिक्सोपैथी के विरोध में IMA ने दिन भर रखी भूख हड़ताल
IMA Members in Yamunanagar during Hunger Strike.

Yamunanagar Hulchul : IMA Yamunanagar Jagadhri kept hunger strike all day long.

  • आयुर्वेदिक डाक्टर के सर्जरी करने पर एलोपैथिक डाक्टरों ने किया विरोध

  • कहा आयुर्वेद को बढ़ावा दे सरकार लेकिन लोगों की जिंदगी से न करे खिलवाड़

यमुनानगर हलचल। एक बार फिर इंडियन मैडिकल एसोसिएशन आयुर्वेदिक डाक्टरों को सर्जरी प्रदान करने की अनुमति देने के विरोध में भूख हड़ताल पर रहे। इससे पूर्व भी कई बार आई.एम.ए. इसी मुद्दे को लेकर हड़ताल कर चुके हैं।

आई.एम.ए. का कहना है कि आयुर्वेदिक डाक्टरों को इस प्रकार सर्जरी की अनुमति देना मरीजों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ करना है। क्यूंकि आयुर्वेद में सर्जरी की शिक्षा नहीं दी जाती। यदि आयुर्वेदिक डाक्टर सर्जरी करेंगे तो उनसे कहीं न कहीं चूक हो सकती है जोकि मरीज पर भारी पड़ सकती है।

इस संबंध में आई.एम.ए. द्वारा जन प्रतिनिधियों को ज्ञापन भी सौंपे जा चुके हैं। इस मौके पर आई.एम.ए. के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. राजन शर्मा व अन्य आई.एम.ए. पदाधिकारियों द्वारा पत्रकारों को विशेष रूप से इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

IMA Yamunanagar, Yamunanagar, Yamunanagar Hulchul, Yamunanagar News, Yamunanagar News in Hindi, Web News Portal in Yamunanagar, Website of Yamunanagar Hulchul, Jagadhri, Digital Directory of District Yamunanagar, Digital News, About Yamunanagar, Yamunanagar District
IMA Members sitting on hunger strike while talking to journalists in Yamunanagar

4 तरह की पैथी से होता है देश में इलाज :

आई.एम.ए. की जिला इकाई ने डॉ सुनीला सोनी के नेतृत्व में नेहरू पार्क के बाहर दिन भर की भूख हड़ताल रखी। जिलाध्यक्ष डा. सुनीला सोनी व सचिव डा. आर. मसीह ने बताया कि आई.एम.ए. मिक्सोपैथी के विरोध में हैं न कि उनसे जुड़े डाक्टरों से।

उनका कहना है कि 4 तरह की पैथी से इलाज होता है जिसमें युनानी, होम्योपैथी, आयुर्वेदिक व मॉडर्न मैडीसन शामिल हैं। वे मॉडर्न मैडीसन से ही जुड़े हैं। अब सरकार ने एक ही स्तर बना दिया है। यही उनका विरोध है। उनका कहना है कि आई.एम.ए. चाहता है कि बाकी तीनों पैथी के स्तर को सरकार मजबूत करने का काम करे।

आमजन को किसी भी पैथी में इलाज कराने का अधिकार है। उन्हें यह पता हो कि वे किस पैथी के डाक्टर में पास जा रहे हैं। इस दिशा में सरकार जागरुक करने का काम करे। वहीं आयुर्वेदा में बेहोशी का डाक्टर व दवाई भी नहीं है। कहीं न कहीं यदि वे जटिल ऑपरेशन कर रहे हैं तो यह जनता के साथ धोखा है।

उन्‍होने कहा कि वे चाहते हैं कि सरकार हमारी पुरानी पदतियों को बढ़ावा दे, न की मिक्सोपैथी के द्वारा उनको समाप्त कर दे। डा. मसीह ने बताया कि सरकार की इस घोषणा के विरोध में देश भर के डाक्टर हैं और 14 फरवरी तक अलग अलग प्रदेशों के डाक्टर इसी प्रकार भूख हड़ताल पर हैं। इसी क्रम में मंगलवार को यमुनानगर की बारी थी।

उन्होंने बताया कि डाक्टरों के ओ.पी.डी. बंद नहीं की है बल्कि अपनी ओ.पी.डी. से समय निकालकर क्रमवार डाक्टर हड़ताल पर बैठे हैं। करीब 200 से अधिक डाक्टर जिले में आई.एम.ए. से जुड़े हैं।

दुनिया भर से लोग आते हैं इलाज करवाने :

भूख हड़ताल में आई.एम.ए. के लगभग सभी डॉक्टर्स ने हिस्सा लिया। आई.एम.ए. पदाधिकारियों ने बताया कि बड़े लोग अपना ऑपरेशन और इलाज बी.ए.एम.एस. से नहीं बल्कि बड़े मॉडर्न अस्पताल से कराते हैं ऐसा क्यूं। आखिर उन्हें इस पद्धति में विश्वास क्यूं नहीं।

उन्‍होंने कहा कि आज दुनिया के विभिन्न कोनों से लोग इलाज के लिए भारत आते हैं और हमारी चिकित्सा का स्तर दुनिया में श्रेष्ठ है। ऐसे मिश्रण से इलाज के स्तर में गिरावट आएगी। इससे देश की छवि भी खराब होगी। हमारी पुरानी इलाज की पद्धतियां भी खत्म हो जायेंगी। सरकार को ऐसा मिश्रण नहीं करना चाहिए बल्कि सबको फलने फूलने का मौका देना चाहिए।

इस अवसर पर डा. योगेश जिंदल, डा. कपिल देव शर्मा, डा. आदित्य गोयल, डा. दिनेश गोयल, डा. लोकेश गर्ग, डा. अशोक राणा, डा. विक्रम भारती, डा. अभिनव गुप्ता, डा. एन.के. कालरा, डा. प्रीति सिंगला, डा. ममता, डा. आर.के. गर्ग, डा. वरुण गर्ग, डा. राघव गुप्ता, डा. मुकेश वर्मा, डा. नम्रता गोयल, डा. अनुराधा, डा. मीनाक्षी, डा. रितू मगो, डा. रवि कंसल, डा. दिनेश मेहता, डा. अमित सेठी, डा. डॉली, डा. विजय गुप्ता आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।.

Please bookmark Website of Yamunanagar Hulchul for District’s Information 

.
Please follow below social handles to get updates from Yamunanagar Hulchul
Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog