Home जिले के समाचार Yamunanagar : ठगी से सावधान – लॉटरी में हिस्सा नहीं लिया है, तो कैसे जीत सकते हैं

Yamunanagar : ठगी से सावधान – लॉटरी में हिस्सा नहीं लिया है, तो कैसे जीत सकते हैं

0
Yamunanagar : ठगी से सावधान – लॉटरी में हिस्सा नहीं लिया है, तो कैसे जीत सकते हैं
Yamunanagar Hulchul : S.P. Yamunanagar Kamaldeep Goyal giving Information

Yamunanagar : Beware of Fraud: If you have not participated in any lottery, you can never win the lottery

Yamunanagar Hulchul एस.पी. कमलदीप गोयल ने बताया कि डी.जी.पी. अपराध के कार्यालय द्वारा लॉटरी के नाम पर हो रही ठगी के तरीकों बारे लोगों को जागरुक करने तथा इन ठगों से लोगों को सावधान करने हेतु परामर्श जारी किया गया है। देखने में आया है कि इस प्रकार की ठगी में शामिल शातिर अपराधी लोगों को एस.एम.एस, व्हाट्सअप मैसेज, ई मेल्स, डाक अथवा फोन कॉल के माध्यम से कार / नकद इनाम / इलैक्ट्रोनिक्स आदि जीतने के झूठे ऑफर भेजते है और उनके झांसे में आकर लोग लालच में इन ठगों से अपने बैंक खाता डिटेल्स ,पत्ता, कैडिट कार्ड य अन्य निजी जानकारियां साझा कर लेते हैं।

आमतौर पर लोगों से उन द्वारा जीते गए इनाम उन तक पहुँचाने के नाम पर फीस मांगी जाती है। पीडित व्यक्ति ठगी का शिकार होकर अपना पैसा खो देता है तथा बदले में उसे कुछ नहीं मिलता। इस प्रकार की ठगी के शिकार लोग अपनी निजी जानकारियां ठगों के साथ साझा करते हैंं। जिनका प्रयोग ये शातिर अपराधी आगे भी किसी अन्य ठगी / धोखाधडी हेतु कर सकते हैं।

ठगी के नवीनतम तरीके

शातिर ठग लोगों को डाक / कोरियर / ई मेल्स के माध्यम से पत्र व स्क्रैच काईस भेजते हैं। पत्र में आमतौर पर यह लिखा होता है कि आप ऊँची कीमत का इनाम जैसे कि कार अथवा मोटरसाईकिल जीत चुके हैं। आपको पत्र में दिए गए फोन नम्बर पर कॉल करने के लिए कहा जाता है अथवा नकली वेबसाइट जो नामतोल, स्नैपडील, फ्लिपकार्ट जैसी ई वाणिज्यिक वेबसाइट के समान दिखती है, पर जाने के लिए कहा जाता है।

ठग आपको प्रलोभन देकर ई वाणिज्यिक वेबसाइट के समान दिखने वाली नकली वेबसाइट पर जाने के लिए कहते है अथवा आपको नकली प्रमाण पत्र भेजते हैं। ठग इस ई वाणिज्यिक वेबसाइट के कर्मचारी अथवा पार्टनर होने का दावा करते हैं तथा सबूत के तौर पर आपको नकली पहचान पत्र भी दिखा सकते हैं।

आमतौर पर लोगों को लॉटरी में जीती इनाम राशि प्राप्त करने हेतु कॉरियर फीस, टैक्स, कस्टम ड्यूटी, शिपिंग आदि के चार्ज के नाम पर निजी जानकारियां साझा करने तथा फीस जमा करवाने को कहा जाता है। इस प्रकार की फीस नकद अथवा बैंक खातों के माध्यम से ली जाती है,जो बैंक खाते इन ठगों के होते हैं। इस प्रकार ये शातिर ठग लोगों को लूटकर फरार हो जाते हैं।

पुलिस का परामर्श

1. अपने बैंक खातो, केडिट कार्ड व पता के सम्बन्ध में निजी एवं वित्तीय जानकारिया फोन अथवा ई मेल के माध्यम से किसी के साथ भी साझा न करें,क्योंकि इससे आपकी पहचान चोरी हो सकती है।
2. कभी भी संदेहास्पद ई मेल्स का जवाब न दें तथा न ही संदेहास्पद लिक्स पर क्लिक करे, क्योंकि इनमें मलवेयर / वायरस हो सकता है तथा कभी भी ऑनलाइन क्लेम फॉर्मस मत भरें।
3. लॉटरी में जीती गई राशि प्राप्त करने हेतु कभी भी अग्रिम फीस का भुगतान न करे। लॉटरी की राशि प्राप्त करने हेतु कोई भी आपको फीस अदा करने के लिए नहीं कहेगा।

Also Read : Preparations for Sealing 61 Shops on Workshop Road, Yamunanagar

.
Please follow below social handles to get updates from Yamunanagar Hulchul
Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog