Home जिले के समाचार Yamunanagar : कर ली है तैयारी, समाज की सोच बदल रही नारी – 8 March Special

Yamunanagar : कर ली है तैयारी, समाज की सोच बदल रही नारी – 8 March Special

0
Yamunanagar : कर ली है तैयारी, समाज की सोच बदल रही नारी – 8 March Special

Yamunanagar Hulchul : 8 March – International Women’s Day 2021

अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर खास

Yamunanagar, 8 March. घर के चौके-चूल्हे से बाहर, व्यवसाय हो, मैडीकल हो, साहित्य जगत हो, प्रशासनिक सेवा हो, विदेश सेवा हो, पुलिस विभाग हो या हवाई सेवा हो या फिर खेल का मैदान हो, महिलाओं ने सफलता का परचम हर जगह लहराया है। यहां तक कि महिलाएं अच्छे ओहदे पर सेवाएं दे रही हैं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं की यह सफलता निश्चित ही संतोष प्रदान करती है।

ऐसे में यह भी आवश्यक है कि सुदृढ़ समाज और राष्ट्र के हित में महिला, पुरुष के मध्य प्रतिद्वंद्विता स्थापित नहीं की जाए वरन सहयोगात्मक संबंध बढ़ाए जाएं। शिक्षित एवं संपन्न महिलाओं को चाहिए कि वे पिछड़ी महिलाओं के लिए जो भी कर सकती हैं करें। विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की दशा सुधारने पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है क्योंकि महिलाओं की समस्याएं महिलाएं ही भली भांति समझती हैं इसलिए शिक्षित एवं संपन्न महिलाएं इस दिशा में विशेष योगदान दे सकती हैं।

निश्चित ही इस संदर्भ में पुरुषों को भी अपने कर्तव्यों के प्रति सजग रहना होगा। महिला-पुरुष एक-दूसरे के प्रतिद्वंद्वी नहीं होते हुए परस्पर सहयोग की भावना से बराबरी से आगे बढ़ सकते हैं। तभी सामाजिक ढांचा और राष्ट्र भी सुदृढ़ बनेगा। अपने शहर की बात करें तो यहां की शिक्षित एवं संपन्न महिलाएं समाज सेवा में अपना योगदान दे रही हैं। लीक से हटकर काम करने वाली महिलाओं का कहना है कि महिलाएं अपनी सुरक्षा के प्रति सक्षम हों। इनका कहना है कि कर ली है तैयारी, समाज की सोच बदल रही है नारी।

Dr Manpreet Kaur, Womens Day, Yamunanagar, Yamunanagar Hulchul, District Yamunanagar, Digital Yamunananagar, About Yamunanagar, Ravinder Punj, Satish Dhiman, Web News Portal in Yamunanagar, Yamunanagar City News, Yamunanagar News,ओपीडी से डिलीवरी तक फ्री :
रोटरी क्‍लब यमुनानगर रिवेरा की सदस्‍य एवं गायनी डा. मनप्रीत कौर ने एक सकारात्‍मक पहल की है। रिवेरा हर वर्ष बसंत के मौके पर सामुदायिक विवाह करवाता है। जो भी दंपत्ति यहां से शादी करवाकर जाता है। डा. मनप्रीत उन्‍हें एक लैटर जारी कर देती है, शादी के बाद महिला जैसे ही डा. मनप्रीत को वह लैटर दिखाएगी, डा. ओपीडी से लेकर डिलीवरी तक नि:शुल्‍क करेंगी। बता दें रिवेरा ने वर्ष 2019 में 14 व वर्ष 2020 में 13 सामुदायिक विवाह करवाएं हैं।

 

 

Somwati PS Mahila Thana Yamunanagar, Womens Day, Yamunanagar, Yamunanagar Hulchul, District Yamunanagar, Digital Yamunananagar, About Yamunanagar, Ravinder Punj, Satish Dhiman, Web News Portal in Yamunanagar, Yamunanagar City News, Yamunanagar News,इन्‍हें मिला मुख्‍यमंत्री से पदक :
वर्तमान महिला थाना प्रभारी इंस्‍पेक्‍टर सोमवती अंबाला जिले के उगाला से हैं। 29 सितंबर 2010 को वह हरियाणा पुलिस में बतौर सब इंस्‍पेक्‍टर भर्ती हुई। उन्‍होंने अधिकतर कार्य डीजीपी हैडक्‍वार्टर में किया। क्राईम एगेंस्‍ट वीमैन में उन्‍होंने बेहतर काम किया। इस सबको देखते हुए वर्ष 2017 में मुख्‍यमंत्री ने उन्‍हें महिला सर्वोत्‍तम सेवा पदक से सम्‍मानित किया। थाना प्रभारी का कहना है कि महिलाओं के लिए उच्‍च शिक्षा जरूरी है। इससे वह खुद के लिए और समाज के लिए बेहतर काम कर पाएंगी। उन्‍होंने महिला वर्ग से आह्वान किया कि खुद और दूसरों की सुरक्षा के लिए अपने मोबाइल में  प्‍ले स्‍टोर से दुर्गा शक्ति एप जरूर डाउनलोड करें। आपात स्थिति में एप पर अंगूठा लगाते ही चंद मिनटों पर पुलिस उसी लोकेशन पर होगी।

Dr Alka Sharma, Womens Day, Yamunanagar, Yamunanagar Hulchul, District Yamunanagar, Digital Yamunananagar, About Yamunanagar, Ravinder Punj, Satish Dhiman, Web News Portal in Yamunanagar, Yamunanagar City News, Yamunanagar News,झुग्‍गी झोपड़ी के 140 बच्‍चों को पढ़ा रही नि:शुल्‍क :
स्‍वतंत्रता सेनानी पंडित जय गोपाल शर्मा की बेटी डा. अलका शर्मा झुग्‍गी झोपड़ी के 140 बच्‍चों को नि:शुल्‍क पढ़ा रही हैं। उन्‍होंने अपने पिता की याद में पंडित जय गोपाल शर्मा महिला एवं बाल विकास संगठन बनाया है। इसी संगठन के तहत वे झुग्‍गी झोपड़ी के बच्‍चों के जीवन स्‍तर को उठाने में लगी हैं। डा. अलका का कहना है कि पढ़ेगा इंडिया तभी बढ़ेगा इंडिया, इस नारे को साकार करने में लगी हैं। शिक्षा ही सभी समस्‍याओं का समाधान है।

 

 

Apeksha Garg Inner Wheel, Womens Day, Yamunanagar, Yamunanagar Hulchul, District Yamunanagar, Digital Yamunananagar, About Yamunanagar, Ravinder Punj, Satish Dhiman, Web News Portal in Yamunanagar, Yamunanagar City News, Yamunanagar News,जल संरक्षण और पर्यावरण को लेकर चिंतित :
इनरव्‍हील डिस्ट्रिक्‍ट 308 की जिला सचिव अपेक्षा गर्ग जल संरक्षण व पर्यावरण को लेकर चिंतित हैं। उन्‍होंने इस दिशा में काफी काम किया है। हालांकि वे अभी भी संतुष्‍ट नहीं हैं। उनका कहना है कि इस दिशा में जितना काम किया जाए उतना कम है। पर्यावरण और जल संरक्षण को लेकर उनका कहना है कि इन दोनों के प्रति जागरुकता तो जरूरी है ही लेकिन साथ ही जिम्‍मेदारी भी। अपेक्षा ने शुरुआत स्‍वयं से की है। अपने घर के एसी व आरओ का पानी एक टैंक में इकट्ठा करती हैं। इस पानी को पेड़-पौधों को सींचने व सफाई के लिए, पौछा लगाने के लिए एवं गाड़ी की सफाई के लिए इस्‍तेमाल करती हैं। घर के पीछे एक सरकारी मैदान है जिसे समतल करवा रही हैं। उनके प्रयासों से करीब 600 पेड़ लगाए जा चुके हैं।

Dr Sarita Gulati, Womens Day, Yamunanagar, Yamunanagar Hulchul, District Yamunanagar, Digital Yamunananagar, About Yamunanagar, Ravinder Punj, Satish Dhiman, Web News Portal in Yamunanagar, Yamunanagar City News, Yamunanagar News,सर्वाइकल व ब्रेस्‍ट कैंसर को लेकर कर रहींं जागरुक :
फॉग्‍सी की प्रेज़ीडेंट एवं स्‍त्री रोग विशेषज्ञा डा. सरिता गुलाटी महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल व ब्रेस्‍ट कैंसर को लेकर वर्ष 2006 से महिलाओं को जागरुक करने में लगी हैं। इन दिनों उनका अपना निजी अस्‍पताल है। इससे पहले वर्ष 1992 से लेकर वर्ष 2016 तक वह सिविल अस्‍पताल में रहीं है। डाक्‍टर का कहना है कि यह दोनों कैंसर महिलाओं की जागरुकता से रोके जा सकते हैं। बस लक्ष्‍णों की पहचान करनी है और कुछ रूपयों के टेस्‍ट करवाने हैं। उनका कहना है कि सर्वाइकल कैंसर की तो वैक्‍सीन भी उपलब्‍ध है। उनका संगठन इस वैक्‍सीन को टीकाकरण सूची में शामिल करवाने के लिए प्रयासरत्‍त है। ताकि यह वैक्‍सीन नि:शुल्‍क मिले।

 

Parul Channa Inner Wheel, Womens Day, Yamunanagar, Yamunanagar Hulchul, District Yamunanagar, Digital Yamunananagar, About Yamunanagar, Ravinder Punj, Satish Dhiman, Web News Portal in Yamunanagar, Yamunanagar City News, Yamunanagar News,

सदस्‍यों के सहयोग से इन्‍होंने उठाया एक अहम बीड़ा :
वर्ष 2016-17 में पारुल चानना इनरव्‍हील क्‍लब की वाइस प्रेजीडेंट रही। उसके बाद प्रेजीडेंट भी बनी। इस कार्यकाल में उन्‍होंने एक अहम बीड़ा उठाया। उन्‍होंने ऑटो चालकों के बच्‍चों के जीवन स्‍तर को उठाने के लिए समर कैंप शुरू किए। देखा कि बच्‍चों में क्‍या प्रतिभा है और इसे कैसे निखारा जा सकता है। इतना ही नहीं बाल दिवस पर इन बच्‍चों को मॉल लेकर गए। चानना ने बताया कि यह सब क्‍लब के सदस्‍य और पदाधिकारियों के सहयोग से हो पाया। करीब 30 बच्‍चे जुड़े हैं। कोविड के कारण इस बार समर कैंप नहीं कर पाए। जैसे ही कोविड गाइडलाईन में अनुमति मिलेगी फिर से समर कैंप लगाए जाएंगे। सोच यह है कि यदि यह बच्‍चे शिक्षित हो गए तो यह परिवार के साथ-साथ देश-प्रदेश का नाम भी रोशन करेंगे।

Alka Garg, Womens Day, Yamunanagar, Yamunanagar Hulchul, District Yamunanagar, Digital Yamunananagar, About Yamunanagar, Ravinder Punj, Satish Dhiman, Web News Portal in Yamunanagar, Yamunanagar City News, Yamunanagar News,सरकारी स्‍कूलों में बढ़ाई छात्राओं की संख्‍या :
बाल कल्‍याण समिति की जिला सदस्‍या अल्‍का गर्ग पिछले 3 साल से पिछड़े इलाके के गर्ल्‍ज स्‍टूडेंट्स की संख्‍या बढ़ाने में लगी हैं। उनकी मेहनत का असर भी नज़र आया। करीब 30 से 50 प्रतिशत तक इन स्‍कूलों में छात्राओं की संख्‍या बढ़ी। जो लड़कियां स्‍कूल छोड़ गई थी वह स्‍कूल आने लगी और जिनके अभिभावक 8वीं के बाद लड़कियों को स्‍कूल नहीं भेज रहे थे उन परिवारों को शिक्षा का महत्‍व बताया और अब यह लड़कियां भी स्‍कूल आने लगी हैं अल्का का कहना है कि शिक्षित नागरिक ही समाज की बेहतरी के लिए काम कर सकता है।

 


Ankita Garg, Womens Day, Yamunanagar, Yamunanagar Hulchul, District Yamunanagar, Digital Yamunananagar, About Yamunanagar, Ravinder Punj, Satish Dhiman, Web News Portal in Yamunanagar, Yamunanagar City News, Yamunanagar News,कोरोना काल में दी सकारात्‍मक उर्जा :
इनर व्‍हील की आईएसओ अंकिता गर्ग ने कोरोना काल में बहुत ही बेहतर और प्रशंसनीय कार्य किया। उन्‍होंने इस दौरान उर्जावान कविताएं लिखी। इन कविताओं के माध्‍यम से हताश हुए लोगों को एक सकारात्‍मक उर्जा मिली। उन्‍हें समझाया और बताया कि यह एक बुरा दौर है निकल जाएगा। उन्‍हें सकारात्‍मक रहना है ताकि परिवार या परिवार के सदस्‍यों पर नकारात्‍मक प्रभाव न पड़े। अंकिता का कहना है कि किसी भी चीज की शुरूआत अपने आसपास से करनी चाहिए। उन्‍होंने भी ऐसा ही किया। उनका प्रयास सफल रहा। उनका कहना है कि आज सबसे जरूरी है कि हम युवा पीढ़ी को संस्‍कारवान बनाएं।

 

.

Please follow below social handles to get updates from Yamunanagar Hulchul
Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog