Home जिले के समाचार Yamunanagar : झांसे में आकर अपनी मेहनत की कमाई ना खोएं – पुलिस अधीक्षक 

Yamunanagar : झांसे में आकर अपनी मेहनत की कमाई ना खोएं – पुलिस अधीक्षक 

0
Yamunanagar : झांसे में आकर अपनी मेहनत की कमाई ना खोएं – पुलिस अधीक्षक 
SP Yamunanagar

Yamunanagar Hulchul : Don’t lose your hard earned money – SP Yamunanagar

Yamunanagar, 11 March. पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ऑनलाइन बैकिंग लेन-देन (ट्रांसक्शन) करते समय बहुत अधिक सतर्कता बरतें। बैंकों द्वारा इस सम्बन्ध में समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों/ ऐहतियातों का पालन करें तथा ठगों के झांसे में आकर अपनी मेहनत की कमाई ना खोएं।

बता दें 3 मार्च को धर्मपुरा कॉलोनी यमुनानगर के रहने वाले हर्ष रैतान व उनके पिता सतीश चन्द ने शिकायत दी। उसने बताया कि उनके बैंक खाता से अज्ञात ठग द्वारा ऑनलाइन ठगी करके 5,98,800 निकाल लिए। शिकायतकर्ता सतीश चन्द जगाधरी रेलवे वर्कशॉप में सीनियर सेक्शन इंजीनियर है।

उन्होंने बताया कि 24 फरवरी को उन्हें अपने किसी जानकार के बैंक खाता में 25 हजार रुपये एनईएफटी ( नेफ्ट ) के माध्यम से स्थानांतरित करने थे, लेकिन गलती से उनसे 50 हजार की कमांड हो गई, जबकि उनके बैंक खाता में 50 हजार से कम राशि थी। जिस पार्टी को राशि भेजनी थी, वहां नहीं पहुंची तो जांचने पर 25 हजार के बजाय 50 हजार की एन.ई.एफ.टी. होने का पता चला।

50 हजार की कमांड को रद्द करने के लिए उन्होंने गूगल पर पीएनबी कस्टमर केयर नम्बर सर्च किया। जहां पर मिला टॉल फ्री नम्बर इनवैलिड पाया गया। उन्होंने पीएनबी कस्टमर केयर के नम्बर के रुप में दर्शाए गए एक अन्य मोबाइल फोन नम्बर +917029157857 पर कॉल कर दी।

आरोप है कि दूसरी ओर से व्यक्ति ने स्वयं को पी.एन.बी. की ओर से बताते हुए प्ले स्टोर से पी.एन.बी. सपोर्ट ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा, पर प्ले स्टोर पर दूंढने पर ऐसा कोई ऐप उन्हें नहीं मिला। उसी नम्बर पर कॉल करने पर ऐप न मिलने के बारे में बताया, तो आरोपी ने दूसरे मोबाईल फोन नम्बर 8653346608 से उन्हें व्हाट्सएप पर ऐप का लिंक भेज दिया।

लिंक से ऐप डाउनलोड करने पर ऐप में पीएनबी कम्पलेन्ट प्रॉफोर्मा में उन्होंने अपने बैंक खाता व जिस बैक खाता में उन द्वारा एनईएफटी के माध्यम से 50 हजार स्थानांतरित करने की कमांड दी गई थी, का विवरण भर दिया। इसके बाद आरोपी ने उन्हें 50 हजार की एनईएफटी कमाड कैन्सल करने हेतु ऐप में लॉग इन करने के लिए कहा,लेकिन उन्हें आरोपी पर शक होने के कारण उन्होंने ऐप में  लॉगइन नहीं किया।

अगले दिन 25 फरवरी को सुबह लगभग 7 बजे उनके बैंक खाता से पैसे निकलने के भैसेज उन्हें प्राप्त हुए। उनके बैंक खाता में 8,800 रुपये में बकाया था। इसी खाता में 5.90 लाख की एफ.डी. थी। आरोपी ने धोखे से उनके बैंक खाता से 5,98,800 रुपए  निकाल लिए।

सम्बन्धित बैंक शाखा जाने पर पता चला कि उनके बैंक खाता से निकली राशि अलग-अलग राज्यों को 4 बैंक खातों में स्थानांतरित हुई है, जो आरोपियों द्वारा निकाल ली गई है। इस पर कार्रवाई की जा रही है।

.

Please follow below social handles to get updates from Yamunanagar Hulchul
Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog