Home जिले के समाचार Yamunanagar : 250 रूपए की बढ़ौतरी, 1 अप्रैल से बुढ़ापा पैंशन मिलेगी 2500 रूपए

Yamunanagar : 250 रूपए की बढ़ौतरी, 1 अप्रैल से बुढ़ापा पैंशन मिलेगी 2500 रूपए

0
Yamunanagar : 250 रूपए की बढ़ौतरी, 1 अप्रैल से बुढ़ापा पैंशन मिलेगी 2500 रूपए
Yamunanagar : कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर।

Yamunanagar Hulchul : Increase of Rs 250, Old Age Pension will be Rs. 2500 from April 1.

1,55,645 करोड रुपए का बजट पेश करनाऐतिहासिक : कंवरपाल

Yamunanagar, 12 March. हरियाणा की भाजपा सरकार ने 1,55,645 करोड रुपए का बजट पेश करके एक ऐतिहासिक सराहनीय कार्य किया है यह शब्द कहे कैबिनेट शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने विधान सभा में हरियाणा का बजट पेश किया।

जिसका स्वागत करते हुए हरियाणा सरकार में कैबिनेट शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि हरियाणा में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बजट में 18410 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। इससे हरियाणा में शिक्षा के नए आयाम स्थापित होंगे इसी प्रकार वन विभाग के लिए 443 करोड़ रूपये, पर्यटन विभाग के लिए 113 करोड़ रूपये व कला व संस्कृति विभाग के लिए 19 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।

शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने बजट की प्रशंसा करते हुए कहा कि बजट में पोंटा साहिब से कलेश्वर तक यमुना नदी के प्रवाह क्षेत्र पर हथिनी कुंड बैराज की अपस्ट्रीम में एक बांध बनाने का प्रस्ताव है। इसके अतिरिक्त पवित्र सरस्वती नदी के पुनरुद्धार के लिए गैर मानसून के दौरान 1680 हेक्टेयर मीटर की शोध गतिशील भंडारण क्षमता के साथ आदिबद्री ,सोम सरस्वती बैराज और सोम सरस्वती जलाशय के निर्माण की एक परियोजना सरकार के विचाराधीन हैं।

बुढापा पैंशन में 250 रूपये की वृद्धि करते हुए 1 अप्रैल से बुढ़ापा पैंशन 2500 रूपये प्रति महीने करने की मंजूरी का स्वागत किया। 50000 युवाओं को निजी क्षेत्र में नौकरियाँ देने का लक्ष्य भाजपा सरकार का है, सिटी भाजपा विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बजट में कृषि क्षेत्र व किसानों के लिए की गई घोषनाओ का वो स्वागत करते है,किसानों की सिंचाई के लिए 5081 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

125 नई मृदा जांच प्रयोगशाला स्थापित होंगी, किसानों के लिए किसान मित्र योजना शुरू की जाएगी, अदालतों में केस लडने के लिए अनुसूचित जाति के लोगों को दी जाने वाली सहायता राशि 11000 रुपये से बढ़ाकर 22000 रुपये की गई है।

यमुनानगर से भाजपा विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पेश किए गए हरियाणा के बजट की तारीफ करते हुए कहा कि यह बजट हरियाणा की अर्थव्यवस्था को और अधिक बढ़ाने में कारगर होगा और यह बजट विकास का बजट है और इससे हर वर्ग व जाति के लोगों को लाभ होगा, भाजपा विधायक घनश्यामदास अरोड़ा ने कहा कि पिछले वर्ष हरियाणा का बजट 1& प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है। हरियाणा में 5080 गांवों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। हरियाणा देश का पहला ऐसा रा’य है जहां पर कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है व परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं।

Rajesh Sapra, BJP Yamunanagar, Yamunanagar, Yamunanagar News, Yamunanagar Hulchul, Yamunanagar District, Digital Yamunanagar, Web News Portal in Yamunanagar, About Yamunanagar
Yamunanagar : Rajesh Sapra, BJP Yamunanagar.

भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश सपरा ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा है। यह बजट विकास का बजट है ,परिवहन के लिए 2408 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है ताकि आम जनता को परिवहन के आरामदायक साधन मुहैया कराए जा सकें। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा प्रगति पथ पर अग्रसर है।

1 लाख 55 हजार 645 करोड़ के बजट को हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड के चेयरमैन रामनिवास गर्ग ने एक सराहनीय बजट बताया। उन्होंने कहा कि पिछले बजट से 13 प्रतिशत अधिक का बजट पेश हुआ व राजकोषीय घाटा 3 प्रतिशत से कम हुआ। बजट में गन्नौर में एशिया की सबसे बड़ी मंडी का विस्तार होगा। उद्योग एवं व्यापार के लिए 330 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है। एम.एस.एम.ई. क्षेत्र को बढ़ाने पर जोर दिया गया है और साथ ही हरियाणा प्रदेश में उद्योगों को बढाने का निरंतर प्रयास सरकार कर रही है। बजट में आई.एम.टी. सोहना में एक मेगा प्रोजेक्ट लगाया जाना है और जा रहा है बरोदा के पास मॉडल टाऊनशिप बनाई जाएगी। उर्जा संरक्षण के क्षेत्र में हरियाणा अब दूसरा स्थान रखता है।

Kapil Manish Garg, BJP Yamunanagar, Yamunanagar, Yamunanagar News, Yamunanagar Hulchul, Yamunanagar District, Digital Yamunanagar, Web News Portal in Yamunanagar, About Yamunanagar
Yamunanagar : Kapil Manish Garg, BJP Yamunanagar

भाजपा जिला मीडिया प्रभारी कपिल मनीष गर्ग ने कहा कि हरियाणा का 2021-22 का बजट कोविड 19 से उत्पन्न अप्रत्याशित वैश्विक संकट के साये और ऐसी चुनौतियों के बीच तैयार किया गया है जो पहले कभी सामने नहीं आई। पूंजी निवेश के माध्यम से हरियाणा की अर्थव्यवस्था को सदृड़ बनाना इस वर्ष के बजट का मुख्य केन्द्र बिंदु है। यह बजट किसानों की आय बढ़ाने, फसल विविधीकरण तथा जल सरंक्षण के माध्यम से बुनियादी ढांचा मजबूत करना है। हरियाणा के प्रति व्यक्ति की आय में वृद्धि हुई है।

भाजपा जिला महामंत्री कृष्ण सिंगला व सुरेंद्र बनकट ने हरियाणा के बजट की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस बजट से समाज के गरीब एवं कमजोर वर्ग का उत्थान होगा, पशुपालन डेयरी, मत्स्य पालन, बकरी पालन, सहकारिता आदि पर विशेष ध्यान दिया गया है।
.

Please follow below social handles to get updates from Yamunanagar Hulchul
Pinterest | Youtube | Facebook | FB Group | Instagram | Twitter | Website | Blog