Home Yamunanagar Yamunanagar : खालसा कॉलेज केडेटों ने मनाया सशस्त्र सेना झंडा दिवस

Yamunanagar : खालसा कॉलेज केडेटों ने मनाया सशस्त्र सेना झंडा दिवस

0
Yamunanagar : खालसा कॉलेज केडेटों ने मनाया सशस्त्र सेना झंडा दिवस
Yamunanagar : Armed Forces Flag Day celebrated in Guru Nanak Khalsa College.

Yamunanagar Hulchul : हरियाणा बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल अजय पाल कौशिश और प्रशासनिक अधिकारी कर्नल ए पी एस संधु के मार्गदर्शन मे राष्ट्रीय झंडा दिवस के अवसर पर गुरु नानक खालसा कॉलेज के एन सी सी कैडेटों ने समाज के विभिन्न भागों मे जाकर सहायता राशि एकत्रित किया।

यह जानकारी देते हुए कॉलेज के एन सी सी अधिकारी और प्राचार्य डॉ (मेजर) हरिन्दर सिंह कंग ने बताया कि भारत सरकार ने साल 1949 से सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने का निर्णय लिया। देश की सुरक्षा में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों के कल्याण हेतु सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है।

इस दिन एकित्रत होने वाली राशि शहीद सैनिकों के आश्रितों के कल्याण में खर्च की जाती है। सशस्त्र सेना झंडा दिवस द्वारा इक_ा की गई राशि युद्ध वीरांगनाओं, सैनिकों की विधवाओं, भूतपूर्व सैनिकों, युद्ध में अपंग हुए सैनिकों व उनके परिवार के कल्याण पर खर्च की जाती है।

मौके पर कॉलेज की छात्रा एन सी सी अधिकारी लेफ्टिनेंट रमणीक ने बताया कि 7 दिसंबर, 1949 से शुरू हुआ यह सफर आज तक जारी है। आजादी के तुरंत बाद सरकार को लगने लगा कि सैनिकों के परिवार वालों की भी जरूरतों का ख्याल रखने की आवश्यकता है और इसलिए उसने 7 दिसंबर को झंडा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

इसके पीछे सोच थी कि जनता में छोटे-छोटे झंडे बांट कर दान अर्जित किया जाएगा जिसका फायदा शहीद सैनिकों के आश्रितों को होगा। शुरूआत में इसे झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता था लेकिन 1993 से इसे सशस्त्र सेना झंडा दिवस का रूप दे दिया गया। सशस्त्र झंडा दिवस पर किए गए कार्यों की सराहना प्रबंध समिति के अध्यक्ष सरदार रणदीप सिंह जौहर ने करते हुए कॉलेज की एन सी सी इकाई को बधाई दी है ।

.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter