Home Yamunanagar Yamunanagar : महिला सशक्तिकरण के लिए अधिकारों की जानकारी जरूरी – तलूजा 

Yamunanagar : महिला सशक्तिकरण के लिए अधिकारों की जानकारी जरूरी – तलूजा 

0
Yamunanagar : महिला सशक्तिकरण के लिए अधिकारों की जानकारी जरूरी – तलूजा 

Yamunanagar Hulchul : डीएवी गल्र्स कॉलेज के वाणिज्य विभाग, पीडीपी, प्लेसमेंट सेल व वुमेन सेल के संयुक्त तत्वावधान मेें बैंकिंग और वित्तिय सेवाओं पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया की शाखा यमुनानगर से आई डॉ. अंजना तलूजा, आईसीटी एकेडमी चेन्नई के क्षेत्रीय अधिकारी बी.राघवा श्रीवासन व स्टेट हेड कमेलश कुमार सिंह मुख्य वक्ता रहें। कॉलेज की कार्यवाहक प्रिंसिपल डॉ. आभा खेतरपाल, वाणिज्य विभाग अध्यक्ष डॉ. सुरेंद्र कौर, पीडीपी व प्लेसमेंट सेल कनवीनर डॉ. रचना सोनी, वुमेन सेल कनवीनर डॉ. मीनाक्षी सैनी ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

डॉ. अंजना तलूजा ने कहा कि भारत में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उन्हें अधिकारों की जानकारी देना जरूरी है। बी. राघवा श्रीवासन ने कहा कि देश में नारी को सशक्त बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जिसका परिणाम भी देखने को मिल रहा है। कमलेश कुमार सिंह ने कहा कि महिला अधिकारों और समानता का अवसर पाने में महिला सशक्तिकरण ही अहम भूमिका निभा सकती है। स्त्री सशक्तिकरण महिलाओं को सिर्फ गुजारे भत्ते के लिए ही तैयार नहीं करती, बल्कि उन्हें अपने अंदर नारी चेतना को जगाने और सामाजिक अत्याचारों से मुक्ति पाने का माहौल भी तैयार करती है।

डॉ. आभा खेतरपाल ने कहा कि आज के आधुनिक समय में महिला सशक्तिकरण एक विशेष चर्चा का विषय है। हमारे आदि ग्रंथों में नारी के महत्व को मानते हुए बताया गया है कि जहां नारी की पूजा की जाती है, वहां देवताओं का वास होता है।
.