Home Yamunanagar Jagadhri : मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना आज से

Jagadhri : मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना आज से

0
Jagadhri : मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना आज से

Jagadhri Hulchul : हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ प्रत्येक पात्र परिवार को मुहैया करवाने के लिए जिला में 8 व 9 दिसम्बर को अंत्योदय मेलों का आयोजन बीडीपीओ कार्यालय जगाधरी मेें किया जाएगा। इस मेले के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। यह मेला खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय जगाधरी में 8 दिसम्बर से प्रात: 9 बजे शुरू होगा। इस कार्यक्रम में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल  मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।

यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त रणजीत कौर ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेला के ड्राई रन के दौरान अधिकारियों की बैठक में उन्हें मेले के सफल आयोजन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए दी। इस अवसर पर जगाधरी के एसडीएम सुशील कुमार, जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी दिनेश शर्मा, तहसीलदार कृष्ण कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेला के ड्राई रन में हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम, हरियाणा पिछडे वर्ग कल्याण निगम, हरियाणा महिला विकास निगम, रैडक्रास, जिला उद्योग केन्द्र, मत्स्य पालन, एग्रो इंड्रस्ट्रीज, जिला उद्यान अधिकारी, कौशल विकास, जिला बाल कल्याण अधिकारी, कॉमन सर्विस सैंटर व अन्य विभागों के अधिकारियों ने बीपीएल, एपीएल व ऐसे गरीब परिवारों जिनकी परिवार पहचान पत्र में वार्षिक आय कम है, के लिए राज्य सरकार द्वारा उनकी आय बढाने के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी गई ताकि 8 व 9 दिसम्बर को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेला के दौरान योग्य पात्रों को इन योजनाओं की जानकारी देकर उन्हें मौके पर ही बैंको के माध्यम से ऋण के रुप में आर्थिक सहायता प्रदान करवाई जा सके ताकि वे परिवार एवं सदस्य स्वयं रोजगार के धंधे शुरु कर सकें। इसके साथ-साथ ही मेला में रोजगार के काम धंधो को करने और उन्हें अपनाने व सीखने की जानकारी भी दी जाएगी।
अतिरिक्त उपायुक्त रणजीत कौर ने बताया कि जगाधरी के बीडीपीओ कार्यालय में आयोजित मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेला में आंमत्रित नागरिको के लिए 5 पंजीकरण डेस्क बनाए गए हैं तथा 10 परामर्श डेस्क बनाए गए हैं। उन्होंने पंजीकरण टीम व परामर्श टीम के डेस्को पर बैठने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे अपने कार्य को पूरे ध्यान व लग्र से कार्य करें। साथ ही साथ उन्होंने बैंको के माध्यम से ऋण के रुप में सब्सिडी सहित आर्थिक सहायता प्रदान करने वाले विभिन्नों विभागों के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि लगातार दो दिन 8 व 9 दिसम्बर को चलने वाले मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेला में आंमत्रित नागरिको को अपने विभाग की योजनाओं के बारे में सम्पूर्ण रुप से जानकारी देकर उन्हें मौके पर बैको के माध्यम से ऋण के रुप में आर्थिक सहायता प्रदान करवाने में पूरी सहायता करें ताकि गरीब तबके के परिवारों की आय में वृद्घि हो सके और वे स्वयं रोजगार के धंधे अपनाकर आत्म निर्भर बन सके।