Home Yamunanagar Yamunanagar : आत्मविश्वास देता है जिंदगी जीने का हौसला – गुरमीत कौर

Yamunanagar : आत्मविश्वास देता है जिंदगी जीने का हौसला – गुरमीत कौर

0
Yamunanagar : आत्मविश्वास देता है जिंदगी जीने का हौसला – गुरमीत कौर
Yamunanagar Hulchul : डीएवी गर्ल्‍स कॉलेज के वाणिज्य विभाग की ओर से व्यापारिक संचार कौशल  वर्कशाप का आयोजन किया गया। जिसमें गुरु हरकिशन एजुकेशनल सोसासटी के चेयरमैन अजिंदर पाल सिंह व गुरु हरकिशन वाकेशनल इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर गुरमीत कौर मुख्य वक्ता रहे।
कॉलेज की कार्यवाहक प्रिंसिपल डॉ. आभा खेतरपाल व वाणिज्य विभाग अध्यक्ष डॉ. सुरिंद्र कौर ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की। वर्कशाप में बी.कॉम प्रथम वर्ष की छात्राओं को टाइम मैनेजमेंट व ग्रुप डिस्कशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रेरणात्मक विडियो के जरिए छात्राओं, कठिन कार्यों को आसानी से करने का तरीका बताया गया।
गुरमीत कौर ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आत्मविश्वास बहुत जरूरी है। आत्मविश्वास की कमी होगी तो आप पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। आपको हमेशा यही लगता रहेगा कि आप हार जाएंगे। आत्मविश्वास हमें जिंदगी जीने का हौसला देता है। सभी के साथ उदार भाव रखने से एक-दूसरे के बीच संचार कौशल बढ़ता है।
अजिंदरपाल सिंह ने छात्राओं को संचार कौशल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संचार कौशल वह क्षमता है, जिसके जरिए हम विभिन प्रकार की जानकारी देने और प्राप्त करने के लिए करते हैं। संचार मानव जीवन के लिए बुनियादी जरूरतों में से एक है। संचार कौशल के जरिए सभी को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। इसके अलावा रोजगार के अवसर भी उत्पन्न करता है और सफल भी बनाता है।
प्रिंसिपल डॉ. आभा खेतरपाल ने कहा कि पर्सनैलिटी का विकास समय की डिमांड है। इस लिहाज से वर्कशाप का आयोजन किया गया। डॉ. सुरिंद्र कौर ने कहा कि वर्तमान समय में क्लासरूम के अलावा पर्सनैलिटी डवलेपमेंट और संचार कौशल का महत्व बढ़ रहा है। ऐसे समय में विभिन्न तकनीक शिक्षण की प्रभाावशीलता बढ़ा सकती है। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. मीनाक्षी सैनी, निशी ग्रोवर, विवेक नरूला, डॉ. मोनिका शर्मा, रितिका भोला व डॉ. मीनू गुलाटी ने सहयोग दिया।