Home Yamunanagar Yamunanagar : किराया जमा नहीं करवाने पर निगम ने की कार्रवाई

Yamunanagar : किराया जमा नहीं करवाने पर निगम ने की कार्रवाई

0
Yamunanagar : किराया जमा नहीं करवाने पर निगम ने की कार्रवाई
सीलिंग कार्रवाई के बाद मेयर से मिलते मीरा बाई मार्केट के दुकानदार
  • सील की गई दुकानों पर लगभग 25.60 लाख रुपये किराया बकाया

  • निगमायुक्त के निर्देशों पर क्षेत्रीय कराधान अधिकारी की टीम ने की कार्रवाई

Yamunanagar Hulchul : नगर निगम की दुकानों के बकाया किरायेदारों के खिलाफ निगम की कार्रवाई तीसरे चरण में पहुंच गई है। तीसरे चरण में बुधवार को नगर निगम ने बकाया किराया जमा न करवाने वाले मीरा बाई बाजार के किरायेदारों के खिलाफ कार्रवाई की। इस दौरान निगमायुक्त अजय सिंह तोमर के निर्देशों पर क्षेत्रीय कराधान अधिकारी अजय वालिया की टीम ने बकाया किराया जमा न करवाने पर आठ दुकानों को सील कर दिया।

इन दुकानदारों पर निगम का लगभग 25.60 लाख रुपये किराया बकाया है। सीलिंग कार्रवाई के बाद मीरा बाई बाजार के दुकानदार मेयर मदन चौहान से मिले। इस दौरान तीन दुकानदारों ने पार्ट पैमेंट में किराया जमा करवाने की बात कहकर एक तिहाई किराया जमा करवाया। जिसके बाद उन दुकानदारों की दुकानों की सील को खोला गया। सील की गई दुकानों के किरायेदारों को निगम की ओर से कई बार नोटिस भेजकर चेताया गया था।

अक्तूबर माह में इन्हें अंतिम नोटिस भेजा गया था। लेकिन फिर भी इन्होंने किराया जमा नहीं करवाया। जिसके बाद निगम की ओर से कार्रवाई की गई। बकाया किरायेदारों के बाद निगम बकाया संपत्तिकर संचालकों की संपत्ति को सील करने की तैयारी में है। नगर निगम आयुक्त आईएएस अजय सिंह तोमर के निर्देशों पर निगम द्वारा पिछले माह दूसरे चरण में सब्जीमंडी, कन्हैया साहिब चौक, वर्कशॉप रोड, रामपुरा व अन्य बाजारों की 25 दुकानों को सील किया गया था।

सीलिंग कार्यवाही के तीसरे चरण में बुधवार को ‌नगर निगम की टीम ने मीरा बाई बाजार में कार्रवाई की। निगम के क्षेत्रीय कराधान अधिकारी अजय वालिया के नेतृत्व में सहायक देशराज, सहायक नरेंद्र, सफाई निरीक्षक गोविंद शर्मा, ‌बिट्टू, अजय कुमार व अन्य कर्मचारियों की टीम बुधवार अलसुबह मीरा बाई बाजार पहुंची। यहां निगम की टीम ने यहां दुकान नंबर 46, 2, 3, 4, 5, 6, 18 व 31 को सील कर दिया।

इन दुकानों पर लगभग 25.60 लाख रुपये किराया बकाया था। निगमायुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया कि इन दुकानदारों को अक्तूबर माह में अंतिम नोटिस जारी किया गया था। लेकिन इन्होंने फिर भी किराया राशि जमा नहीं करवाई। जिसके बाद नगर निगम अधिनियम 1994 की धारा 408ए (3) के तहत दुकानों को सील करने की कार्रवाई की गई। निगमायुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया कि किराया जमा न करवाने वाले दुकानदारों के खिलाफ निगम की कार्यवाही लगातार जारी रहेगी।

बकाया किरायादारों के ‌बाद बकाया प्रॉपर्टी टैक्स धारकों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। निगम की सीलिंग की कार्यवाही से बचने के लिए बकायादार अपना बकाया किराया व प्रॉपर्टी टैक्स जल्द से जल्द जमा करवाएं। साथ ही किरायेदार हर माह अपना किराया समय पर जमा करवाए। ताकि भविष्य में उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। इसके अलावा जो दुकानदार पूरी पैमेंट एक साथ देने में असमर्थ है। वह पार्ट पैमेंट में अपना किराया नगर निगम में जमा करवा सकते हैं।

सीलिंग कार्रवाई के बाद मेयर से मिले दुकानदार, पार्ट पैमेंट देकर तीन ने खुलवाई दुकानों की सील :

नगर निगम द्वारा मीरा बाई बाजार की दुकानों को सील करने की कार्रवाई के बाद दुकानदार मेयर मदन चौहान से मिले। यहां उन्होंने सभी दुकानों की सील खुलवाने की मांग की। मेयर चौहान ने उन्हें कहा कि नियम अनुसार बकाया किराया राशि का एक तिहाई हिस्सा जमा करवाने के बाद दुकानों की सील खुलवाई जा सकती है। इसके बाद दुकान नंबर दो व चार समेत तीन दुकानदारों ने एक तिहाई राशि जमा करवाई। जिनकी दुकानों की सील खोल दी गई।

बिना अनुमति सील खोलने पर की जाएगी कानूनी कार्रवाई :

दुकान सील करने के बाद निगम की ओर से दुकानों पर चेतावनी नोटिस चस्पाया जा रहा है। इसपर बिना अनुमति दुकान खोलने पर कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है। निगमायुक्त अजय सिंह तोमर ने कहा कि दुकानदार बिना किराया जमा करवा खुद दुकान की सील न खोले। अन्यथा दुकानदार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। दुकानदार अपना बकाया किराया जमा करवाए। इस‌के बाद निगम की अनुमति पर ही सील खोलने की कार्रवाई की जाएगी।

.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter