Home Yamunanagar Yamunanagar : एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

Yamunanagar : एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

0
Yamunanagar : एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

Yamunanagar Hulchul : नेहरू युवा केन्द्र यमुनानगर, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में स्वच्छ भारत हरित भारत 2021-22 कार्यक्रम के अंतर्गत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला कार्यालय  के प्रांगण में आयोजित हुआ । कार्यक्रम की अध्यक्षता व संचालन जिला युवा अधिकारी प्रितेश कुमार ज़वेरी ने की ।

कार्यक्रम में युवाओं को स्वच्छता, स्वास्थ्य, जिले को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु प्रशासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाए, गांव में सफाई व गाँव को प्लास्टिक मुक्त करने का महत्त्व, अटल भू- जल योजना, जल- जीवन मिशन व नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जिला स्तर पर चलाए जा रहे कैच धी रैन कैंपेन के प्रति जागरूक किया गया ।
कार्यक्रम में जिला प्रशासन की और से स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण विभाग से जिला कार्यक्रम प्रबंधक  बलिंद्र  कटारिया व सहायक समन्वयक भूपेंद्र सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिला स्तर पर चल रही विभिन्न योजनाओं एवं प्रशासन द्वारा जिले को खुले में शौच मुक्त करने हेतु चलाई जा रही मुहीम के बारे में विस्तार से जानकरी दी ।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से राज्य सलाहकार एल के भाटिया व आई.ई.सी. सलाहकार रजनी गोयल एवं बी आर सी अशोक कुमार ने स्वच्छता के महत्व व जल जीवन मिशन के बारे में प्रतिभागी युवाओ को विस्तृत जानकारी दी तथा सिंचाई विभाग के आई.ई.सी. विशेषज्ञ दीपक कुमार ने अटल भूजल योजना व उच्च शिक्षण विभाग से गोबिंद सिंह भाटिया ने जल के समुचित उपयोग के बारे में प्रतिभागी युवाओ को जागरूक किया।
कार्यक्रम में जिले के समस्त राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवको, युवा मंडल सदस्यों व युवा स्वयं सेवकों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। काक्र्रम के समापन में जिला युवा अधिकारी ने उपस्थित सभी को सप्ताह में न्यूनतम 2 घंटे सफाई हेतु समर्पित करने व स्वच्छता को जीवन का अभिन्न भाग बनाने की शपथ दिलाई।