Home जिले के समाचार Yamunanagar : श्री गुरु नानक देव जी के 552वें जन्मोत्सव के उपलक्ष्य पर वेबीनार आयोजित

Yamunanagar : श्री गुरु नानक देव जी के 552वें जन्मोत्सव के उपलक्ष्य पर वेबीनार आयोजित

0
Yamunanagar : श्री गुरु नानक देव जी के 552वें जन्मोत्सव के उपलक्ष्य पर वेबीनार आयोजित
Webinar held in guru nanak girls college yamunanagar
  • गुरु नानक देव जी द्वारा रचित गुरबाणी के सार पर प्रकाश डाला

  • संत निश्चल कॉलेज ऑफ एजुकेशन फॉर वुमेन ने हरियाणा पंजाबी साहित्य अकादमी पंचकूला के सहयोग से करवाया वेबीनार

Yamunanagar Hulchul : संत निश्चल सिंह कॉलेज ऑफ एजुकेशन फॉर वूमेन में हरियाणा पंजाबी साहित्य अकादमी पंचकूला के सहयोग से श्री गुरु नानक देव जी के 552वें जन्मोत्सव को समर्पित एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य विषय आज के युग में गुरु नानक देव जी की विचारधारा की सार्थकता रहा।
वेबीनार का मुख्य उद्देश्य सभी लोगों को गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं से अवगत कराना रहा। इस अवसर पर संत निश्चल सिंह कॉलेज ऑफ एजुकेशन के प्रेजिडेंट महंत कर्मजीत सिंह व हरियाणा पंजाबी साहित्य अकादमी के चेयरमैन सरदार गुरविंदर सिंह धमीजा मुख्य अतिथि रहे। कॉलेज डायरेक्टर सरदार ए एस ओबरॉय ने कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए की। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ गुरशरणजीत सिंह(कनाडा), डॉ कुलदीप सिंह(पंजाबी विभाग के एचओडी, कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी) व सरदार श्याम सिंह रहे।
कार्यक्रम के प्रथम सत्र में महन्त करमजीत सिंह ने गुरु नानक देव जी द्वारा रचित गुरबाणी के सार पर प्रकाश डाला, जैसे कृत करना, रोष न करना, संवाद के माध्यम से समस्या को सुलझाना इत्यादि। सरदार गुरविंदर सिंह धमीजा ने कहा कि वाणी से जुड़कर हम अपने जीवन में व्यवहार को व्यवस्थित कर सकते हैं।
उन्होंने पंजाबी साहित्य अकादमी की तरफ से हरियाणा के स्कूलों व कॉलेजों से आह्वान किया कि संत निश्चल सिंह कॉलेज ऑफ एजुकेशन फॉर वूमेन संतपुरा से प्रेरणा लेकर वे भी इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन करें। प्रथम सत्र के मुख्य वक्ता डॉ गुरशरणजीत सिंह ने वाणी का महत्व समझाते हुए कहा कि हमें अपने जीवन में वाणी को आत्मसात करना चाहिए।
कार्यक्रम के द्वितीय सत्र के मुख्य वक्ता डॉ कुलदीप सिंह (एचओडी पंजाबी डिपार्टमेंट, कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी) ने कहा कि गुरु नानक देव जी ने केवल उपदेश ही नहीं दिया बल्कि इसे अपने जीवन में भी उतारा, उनके जीवन दर्शन, शिक्षण और मानवता के मार्ग के आधार पर भी प्रकाश डाला।
इसके पश्चात कार्यक्रम के वक्ता श्याम सिंह ने आज के युग में गुरु नानक देव जी की विचारधारा की सार्थकता के विषय पर एक विचारोत्तेजक व्याख्यान दिया। कॉलेज सचिव सरदार मनोरंजन सिंह साहनी ने इस वेबीनार की सराहना करते हुए कार्यक्रम की संयोजक टीम को बधाई दी। इस अवसर पर गुरु नानक गर्ल्स कॉलेज की डायरेक्टर डॉ वीरेंद्र गांधी भी उपस्थित रही। कॉलेज प्राचार्या डॉ अंजू वालिया ने सभी का धन्यवाद करते हुए कार्यक्रम को विराम दिया। यह  वेबीनार डॉ सर्वजीत कौर, तरनजीत, जसप्रीत कौर व रेखा शर्मा की देखरेख में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।