Home Yamunanagar Yamunanagar : बंद पडे तालाब को फिर से किया जीवित

Yamunanagar : बंद पडे तालाब को फिर से किया जीवित

0
Yamunanagar : बंद पडे तालाब को फिर से किया जीवित

Yamunanagar Hulchul : जल शक्ति अभियान व अटल भूजल योजना को लेकर उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने जिला सचिवालय के सभागार में बैठक ली। बैठक में उन्होने बताया कि जल शक्ति अभियान व अटल भूजल योजना के अन्तर्गत जिला में जल संरक्षण हेतु चलाए गए कार्यक्रमों के तहत पौधे लगाना, तालाब बनाना व तालाबों की सफाई,चैक डेम बनाना इत्यादि कार्य किए गए है। इन योजनाओं के तहत सम्बंधित विभागों को जो भी लक्ष्य दिए गए थे।

उन सभी को समय पर पूरा कर लिया गया। जिसके लिए सभी सम्बन्धित विभाग बधाई के पात्र हैं। उन्होंने बताया कि जल सरक्षंण प्लान जो सिंचाई विभाग ने बनाया है। वह राज्य स्तर पर सराहा गया है तथा सिंचाई विभाग यमुनानगर के जल सरक्षण योजना को अन्य राज्यों को अपनाने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि जिला में जल शक्ति अभियान व अटल भूजल योजना के तहत सराहनीय कार्य करने वाले विभागों को सम्मानित किया जाएगा।

उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि इस अभियान के तहत गांव भंगेडा में बंद पडे तालाब को फिर से जीवित किया गया है। जो कि सराहनीय कार्य है। तालाब में बरसात के पानी से जल स्तर तो बढता ही है साथ ही जीव जन्तु भी पानी पीते हैं। उन्होने बताया कि गांव मानकपुर में  दो तालाबों की सफाई कर उनको तीन तालाबों में बदला गया है और तालाब के चारों ओर पक्का रास्ता बना दिया गया है जिस पर लोग सुबह शाम सैर भी करते है।
उपायुक्त ने आगे बताया कि इसके साथ ही नेहरू युवा केन्द्र यमुनानगर के युवा स्वंय सेवकों व युवा मंडल के सदस्यों जिला के विभिन्न गांवों में कार्यक्रम कर जन सामान्य को जल सरक्षण के प्रति चेतना एवं जागरूकता लाने का कार्य किया है।
घर की छतों का पानी गटर में ना जाए इसके लिए टंकियों में जाने का प्रबंध किया गया। खराब नलों को ठीक करने के साथ नए नल भी लगाने का काम किया। पानी के स्टाक व तालाबों की साफ सफाई का कार्य किया गया है जो कि सराहनीय है।
इस अवसर पर हथनीकुण्ड बैराज परिमंडल जगाधरी यमुनानगर के अधीक्षक अभियंता रवि शंकर मित्तल, जिला वन अधिकारी सुरज भान, डीडीपीओ शंकर लाल गोयल, नगरनिगम के कार्यकारी अभियंता रवि ओबराय, बीडीपीओ जोगेश कुमार,कार्यकारी अभियंता संदीप कुमार,नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी प्रीतेश कुमार झवेरी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।