Home Yamunanagar Yamunanagar : नदियों का उत्सव समारोह आज से, विधायक ने किया उद्घाटन

Yamunanagar : नदियों का उत्सव समारोह आज से, विधायक ने किया उद्घाटन

0
Yamunanagar : नदियों का उत्सव समारोह आज से, विधायक ने किया उद्घाटन
कनाल रैस्ट हाउस यमुनानगर में विधायक घनश्याम दास अरोड़ा दीप प्रज्जवलित करते हुए

Yamunanagar Hulchul : हथनी कुंड बैराज परिमण्डल जगाधरी, यमुनानगर की ओर से आजादी का 75वाँ अमृत महोत्सव के अतंर्गत कार्यक्रमों की श्रृंखला में नदियों का उत्सव समारोह का उद्घाटन हनुमान मन्दिर, जमुना घाट, नजदीक कनाल रैस्ट हाउस यमुनानगर में विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

यमुना घाट को दीपों द्वारा सजाया गया। विधायक घनश्याम दास अरोडा ने जमुना घाट पर आरती की और बताया कि युमना नदी के लिए हरियाणा राज्य के यमुनानगर में महोत्सव 17 दिसम्बर से 23 दिसम्बर तक मनाया जा रहा है।

यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने बताया कि हमारी परम्पराओं में नदियों को माता माना गया है। जिस प्रकार हम अपनी माता का सम्मान करते हैं उसी प्रकार नदियों का सम्मान करना चाहिए। जिस प्रकार माता बच्चे की रक्षा करती है,बच्चे को संस्कारित, प्रेरित करती है ठीक उसी प्रकार जितनी भी नदियां है हमें परम्पराओं से अवगत करवाती है,हमारा पालन पोषण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

वायु के पश्चात व्यक्ति के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण यदि कोई है तो वह जल है। जल हमें इन नदियों के माध्यम से प्राप्त होता है जो सिचांई के लिए भी प्रयोग होता है। जिससे भरपूर पैदावार होती है और मनुष्य अपना भरण पौषण करता है। परन्तु मनुष्य ने अपने स्वार्थ के कारण जो नदियों का ध्यान रखना चाहिए था वह रखना बंद कर दिया है।

जिसके कारण हमारी नदियां मैली और गंदी होती जा रही है। उन्होने अपील करते हुए कहा कि किसी प्रकार का कुड़ा कर्कट,पालिथिन,हवन सामग्री व कैमिकल से बनी मुर्तियां नदियों में न डालें ताकि नदियों की पवित्रता बनाई रखी जा सके,जरूरी है कि हम नदियों को महत्वपूर्ण स्थान दें। विधायक ने इस अवसर पर श्रमदान भी किया।
उन्होने कहा कि सिंचाई विभाग,नगर निगम व एनजीटी के जो नियम है उनका पालन करते हुए हम धीरे धीरे नदियों की पवित्रता को बनाए रखने के लिए आगे बढ रहे हैं। उन्होने बताया कि यदि नदिया स्वच्छ होगी तो पर्यावरण स्वच्छ रहेगा और स्वच्छता से जीवन निरोगी होगा।
इस अवसर पर हथनी कुण्ड बैराज परिमण्डल जगाधरी, यमुनानगर के अधीक्षक अभियंता रवि शंकर मित्तल, कार्यकारी अभियंता विनोद कुमार, संदीप कुमार, सुरेन्द्र कुमार, सरस्वती हैरिटेज के कार्यकारी अभियंता नितिन भट्टï, एमआईसीएडीए के एसडीओ गुरविन्द्र सिंह  सहित सिंचाई विभाग,सरस्वती हैरिटेज डीवीजन, जल संशाधन विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।.
Social Handles of Yamunanagar Hulchul are :Youtube|Facebook|Twitter