Home Yamunanagar Yamunanagar : एससी और बीपीएल केटेगरी में पैदा हुई की बेटी के जन्म पर मिल रहा 21000 रूपये का निवेश

Yamunanagar : एससी और बीपीएल केटेगरी में पैदा हुई की बेटी के जन्म पर मिल रहा 21000 रूपये का निवेश

0
Yamunanagar : एससी और बीपीएल केटेगरी में पैदा हुई की बेटी के जन्म पर मिल रहा 21000 रूपये का निवेश
Yamunanagar : महिला एवं बाल विकास की स्कीमों की समीक्षा बैठक
Yamunanagar Hulchul : उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने आज महिला एवं बाल विकास की स्कीमों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उपायुक्त ने सभी स्कीमों का गहनता से समीक्षा की और सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष नैन ने उपायुक्त को अवगत करवाया कि *आपकी बेटी-हमारी बेटी* स्कीम के अंतर्गत एससी और बीपीएल केटेगरी में पैदा हुई पहली बेटी के जन्म पर 21000 रूपये का निवेश एलआईसी के माध्यम से किया जाता है जो कि लड़की की आयु 18 वर्ष होने पर परिपक्क राशि के रूप में प्रदान किया जाता है। इसी प्रकार दूसरी बेटी होने पर भी यह लाभ दिया जाता है तथा तीसरी बेटी यदि 24 अगस्त 2015 के बाद पैदा हुई है तो उसे भी यह लाभ दिया जाएगा। स्कीम राईट टू सर्विस के अंतर्गत कवर की जा रही है।
श्रीमती नैन ने बताया कि जिला में पहली लड़की के जन्म पर 2789 परिवारों को, दूसरी लड़़की पैदा होने पर 1789 परिवारों तथा तीसरी लड़की होने पर 483 परिवारों को यह लाभ दिया जा चुका है। कुल 5058 लड़कियां पैदा होने पर परिजनों को यह लाभ दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिला में कुल 1281 आंगनवाड़ी केन्द्र है जिनमें से 352 में प्ले स्कूल भी चलाए जा रहे है। इन प्ले स्कूलों में 3 से 6 साल तक के बच्चे आते है।
डीसीपीओ आंचल ने बताया कि पीएम केयर स्कीम के अंतर्गत  कोरोना में 11 मार्च 2020 से 31 दिसम्बर 2021 तक अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को  23 वर्ष की आयु पूरी करने पर 10 लाख रूपये तक का अधिकतम लाभ दिया जाएगा। विभाग द्वारा स्कीम डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन डाट इन पर अपलोड की गई है जिस पर स्कीम की पूर्ण रूप से जानकारी दी गई है। जिला में इस प्रकार के 3 बच्चों को राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा बैठक में उन्होंने बताया कि पोषण अभियान के अंतर्गत कुपोषित बच्चों व उनकी माताओं को आयरन व प्रोटीन की डाइटस के बारे में जागरूक किया जाता है।
उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने सभी आंगनवाड़ी सुपरवाइजर को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द जिला को कुपोषण मुक्त करवाने का कार्य करें।  उपायुक्त ने सभी आंगनवाड़ी सैंटर में टॉयलेट व पीने के पानी बारें भी जानकारी ली। जिन आंगनवाड़ी केन्द्रों पर शौचालय नहीं है वहां जल्द से जल्द टॉयलेट बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में लिंगानुपात कम है वहां जागरूकता अभियान  चलाया जाए। बैठक में सीडीपीओ छछरौली जसबीर कौर सहित सभी आंगनवाड़ी सुपरवाइजर मौजूद रही।