Home Yamunanagar Yamunanagar : आजादी का 75वाँ अमृत महोत्सव के अतंर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Yamunanagar : आजादी का 75वाँ अमृत महोत्सव के अतंर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

0
Yamunanagar : आजादी का 75वाँ अमृत महोत्सव के अतंर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन
Yamunanagar : आजादी का 75वाँ अमृत महोत्सव के अतंर्गत हुआ कार्यक्रम
Yamunanagar Hulchul : हथनी कुंड बैराज परिमण्डल जगाधरी, यमुनानगर की ओर से आजादी का 75वाँ अमृत महोत्सव के अतंर्गत कार्यक्रमों की श्रृंखला में नदियों का उत्सव मनाया जा रहा है।  इसी कड़ी में यमुना नदी को स्वच्छ रखने के लिए व लोगों को प्रेरित करने के लिए आज डी.ए.वी गल्र्स कालेज के आडिटोरियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन  उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने दीप प्रज्जवलित करके किया।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में डी.ए.वी गल्र्स कालेज की छात्राओं ने सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी। आडिटोरियम में गर्वमेंट गल्र्स सीनियर सेकण्डरी स्कूूल, जगाधरी  की छात्राओं ने देश भक्ति से ओतप्रोत रगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति, डीएवी गल्र्स कालेज, जगाधरी के बच्चों ने जल संरक्षण पर दर्शनीय लघु नाटिका का मचंन तथा गर्वमेंट गल्र्स  सीनियर सेकण्डरी स्कूल, जगाधरी  के बच्चों ने पंजाबी संस्कृति व देशभक्ति पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसे सभी ने तालियां बजाकर पंसद  किया। इसी प्रकार हरियाणा कला परिषद विभाग की ओर से देशभक्ति पर आधारित एक नाटिका की मनमोहन प्रस्तुति दी।
इस अवसर पर उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि  युमना नदी के लिए हरियाणा राज्य के यमुनानगर में महोत्सव 17 दिसम्बर से 23 दिसम्बर तक मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नदियां को देवी माता का दर्जा दिया गया है, हमें परम्पराओं से अवगत करवाती है, हमारा पालन पोषण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वायु के पश्चात व्यक्ति के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण यदि कोई है तो वह जल है।
जल हमें इन नदियों के माध्यम से प्राप्त होता है जो सिंचाई  के लिए भी प्रयोग होता है। जिससे भरपूर पैदावार होती है और मनुष्य अपना भरण पौषण करता है। उन्होंने बताया कि प्राचीन काल में जो भी शहर मुख्यता नदियों के किनारे ही बसतेे थे। इसलिए  मनुष्य को  नदियों का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि किसी प्रकार का कुड़ा कर्कट,पालिथिन, हवन सामग्री व कैमिकल से बनी मुर्तियां नदियों में न डालें। इस अवसर पर एक सोच नई सोच संस्था के फाउंडर शशि गुप्ता ने जल संरक्षण पर अपने विचार रखें ।
इस मौके  पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहूजा, हथनी कुण्ड बैराज परिमण्डल यमुनानगर  के अधीक्षक अभियंता रवि शंकर मित्तल, जिला वन अधिकारी सूरजभान, सिचांई विभाग कार्यकारी अभियंता संदीप कुमार, सुरेन्द्र कुमार व विनोद कुमार, नगरनिगम के कार्यकारी अभियंता रवि ओबरॉय, कृषि उप निदेशक जसविद्र सिंह, बीडीपीओ छछरौली, जोगेश कुमार, सिंचाई विभाग के एसडीओ जसबीर सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी शिव कुमार सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।