Home Yamunanagar Yamunanagar : डी.सी. ने ली टीकाकरण अभियान बारे विशेष बैठक

Yamunanagar : डी.सी. ने ली टीकाकरण अभियान बारे विशेष बैठक

0
Yamunanagar : डी.सी.  ने ली टीकाकरण अभियान बारे विशेष बैठक

Yamunanagar Hulchul : जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिलाधीश पार्थ गुप्ता ने जिला सचिवालय के कांफे्रंस हाल में कोविड-19 की महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान के बारे में एक विशेष बैठक ली। उन्होंने बताया कि जिला को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीएससी अनुसार 9 खण्डों में बांटा गया है व प्रत्येक खण्ड में एक उच्च अधिकारी को नोडल अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया गया है जो अपने खण्ड में कोविड टीकाकरण की पूर्ण प्रक्रिया का निरीक्षण करेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला में बचे हुए लाभार्थियों को दोनो डोज के टीके लगाने व पूर्ण टीकाकरण के लिए टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए विशेष निर्देश दिए गए है ताकि जिला में टीकाकरण अभियान को बढ़ावा दिया जा सके और लोगों को कोरोना महामारी से बचाया जा सकें।

इस अवसर पर जगाधरी के एसडीएम सुशील कुमार, बिलासपुर के एसडीएम जसपाल ङ्क्षसह गिल, नगराधीश देवेन्द्र शर्मा, जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया, सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शंकर लाल गोयल, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष नैन, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी जोगेश कुमा व अन्य बीडीपीओ सहित स्वास्थ्य विभाग व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में उपायुक्त एवं आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष पार्थ गुप्ता ने बताया कि जिला यमुनानगर में कोविड वैक्सीन टीकाकरण के चलते अब तक 15 लाख 3 हजार 53 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है।  जिनमें से 878714 लाभार्थियों को पहली डॉज का टीका लगाया गया है तथा 604981 लाभार्थियों को दोनों डॉज का टीके लग चुके है।

इसके साथ ही 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के 19358 युवा लाभार्थियों को भी पहली डॉज का टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने नियुक्त किए गए नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए है कि टीकाकरण अभियान के तहत मिशन मोड पर घर-घर से लोगों को बुलाकर उनका टीकाकरण करवाए और इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में पटवारियों व ग्राम सचिवों और शहरी क्षेत्र में नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों से यह कार्य करवाया जाए।

उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि जिला यमुनानगर में 18 वर्ष से अधिक आयु के 944753 लाभार्थी पंजीकृत है जिनमें से 878714 को पहली डॉज का टीका लगाया जा चुका है तथा 66039 लाभार्थियों का टीकाकरण शेष है। उन्होंने बताया कि 15 से 18 वर्ष के युवाओं को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए सरकारी और निजी स्कूलों में 73 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए है। उन्होंने कड़े निर्देश दिए कि 20 जनवरी तक टीकाकरण अभियान को हर हालत में पूरा करना है।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि लगभग 25 हजार  से अधिक टीके प्रतिदिन लगाए जाए। उन्होंने बताया कि सही ढंग से मुहं व नाक पर मास्क न पहनने वाले और टीका न लगवाने वाले लोगों पर 500 रुपये का जुर्माना तथा किसी संस्था एवं संस्थान द्वारा अपने यहां कोविड से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी गाईडलाईन की पालना न करने पर 5000 रुपये का जुर्माना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए लगाई जा रही वैक्सीन के बिना व बिना मास्क के कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर नहीं जा सकता और न ही किसी सेवा का लाभ प्राप्त कर सकता है।
उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि जिला में पिछले एक सप्ताह से कोरोना वायरस बिमारी के केस बढ़ रहे है और प्रदेश सरकार चिंतित है इसलिए सख्ती बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि 3 जनवरी से पूरे देश में 15 से 18 वर्ष के युवाओं को कोवैक्सीन की पहली डोज लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि स्थिति को देखते हुए टीकाकरण पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। उन्होंने जिला के उन सभी लोगों व युवाओं से अपील की है कि वे कोरोना महामारी से बचाव हेतू टीके अवश्य लगवाए ताकि कोरोना वायरस की बिमारी से बचाव हो सकें।