Home Yamunanagar Yamunanagar : कोरोना महामारी में अपने खान-पान पर रखें खास ध्यान : डॉ वरिन्द्र गांधी

Yamunanagar : कोरोना महामारी में अपने खान-पान पर रखें खास ध्यान : डॉ वरिन्द्र गांधी

0
Yamunanagar : कोरोना महामारी में अपने खान-पान पर रखें खास ध्यान : डॉ वरिन्द्र गांधी
  • जीएनजी कॉलेज की होम साईंस एसोसिएशन ने मनाया राष्ट्रीय आहार विज्ञान दिवस

Yamunanagar Hulchul : छोटी लाईन स्थित गुरू नानक गर्ल्स कॉलेज के होम साईंस एसोसिएशन की ओर से राष्ट्रीय आहार विज्ञान दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर छात्राओं ने कॉलेज की पैडलेट वॉल पर खाद्य सामग्री की रेसपीस को सांझा किया। कार्यक्रम संयोजिका डॉ प्रभजोत कौर ने बताया कि कॉलेज निर्देशिका डॉ वरिन्द्र गांधी और प्रिंसिपल डॉ अनु अत्रेजा के दिशा निर्देशन में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिसमें बीएससी और एमएससी की छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर डॉ वरिन्द्र गांधी ने कहा कि कोरोना महामारी में खान पान पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। इन दिनों कई लोग पोषक विशेषज्ञों से सलाह लेकर भी खाद्य सामग्री का चुनाव कर रहे है। कब क्या खाना चाहिए इसे लेकर भी लोग अब जागरूक हुए है। कार्यक्रम इसी मकसद से किया गया है कि छात्राओं को पता लग सके कि उनके व उनके परिवार के लिए किस तरह की सामग्री फायदेमंद हो सकती है।
इस अवसर पर प्रो हरजीत कौर ने विभिन्न पौधों पर आधारित सुपर खाद्य पदार्थों जैसे मोरिंगा, ब्लूबेरी, नट्स, क्विनोआ, दही आदि के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि सुपर फूड्स अपने उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण महत्वपूर्ण होते हैं जो शरीर को युवा रहने में मदद करते हैं। इससे शरीर स्वस्थ रहता है और रोग भी कम होते हैं। उन्होंने कहा कि ज्यादा आइल वाली सामग्री का सेवन करने से बचना चाहिए और ज्यादातर कोशिश की जाना चाहिए कि खाद्य सामग्री बनने के बाद उसका सेवन कर ले। ज्यादा समय के लिए खाद्य सामग्री को फ्रीज या सुरक्षित जगह पर रखने से भी पौष्टिकता कम होती है। कार्यक्रम की सफलता पर कॉलेज प्रिंसिपल डॉ अनु अत्रेजा ने एसोसिएशन के सभी सदस्यों को बधाई दी। कार्यक्रम में डॉ निरूपमा सैनी, डॉ वंदना सिंह और संदीप रीन का सहयोग सराहनीय रहा।