Home Yamunanagar Yamunanagar : सांसद रत्न लाल कटारिया ने केन्द्र प्रायोजित योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की

Yamunanagar : सांसद रत्न लाल कटारिया ने केन्द्र प्रायोजित योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की

0
Yamunanagar : सांसद रत्न लाल कटारिया ने केन्द्र प्रायोजित योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की

Yamunanagar Hulchul : पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री एवं अम्बाला के सांसद रत्न लाल कटारिया ने आज जिला सचिवालय के कांफ्रैंस रूम में डिस्ट्रिक डिवेल्पमैंट कोर्डिनेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी (दिशा)की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने बैठक में केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की और अधिकारियों को सभी लक्ष्य समय पर हासिल करने के साथ-साथ विकास कार्यो तेजी लाने के निर्देश दिए।

बैठक में यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, उपायुक्त एवं डिस्ट्रिक डिवेल्पमैंट कोर्डिनेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी के सदस्य सचिव पार्थ गुप्ता, नगर निगम आयुक्त अजय सिंह तोमर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहुजा, सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया सहित अन्य अधिकारी व भाजपा मीडिया प्रभारी कपिल मनिष गर्ग उपस्थित थे। कुछ अधिकारी जिला सचिवालय स्थित कांफ्रैंस रूम से व अपने कार्यालयों से सीधे ऑनलाईन वर्चुयल रूप से इस बैठक से जुड़े थे।

सांसद एवं डिस्ट्रिक डिवेल्पमैंट कोर्डिनेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी के चेयरमैन रतन लाल कटारिया ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा स्वयं प्रधानमंत्री भी करते है और अधिकारी इस विषय की गम्भीरता को समझते हुए सभी लक्ष्य निर्धारित अवधि में पूरा करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सभी सांसदों से उनके हल्कों में चल रहे विकास कार्यो के बारे में पूछते है। उनके साथ-साथ पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी कार्यो के बारे में पूछते है। उन्होंने स्पष्टï किया कि उनके हल्के में जो विकास कार्य पूर्ण हुए है और जिन विभागों ने वह कार्य पूर्ण करवाए है, वह अधिकारी उन विकास कार्यो का उनसे निरीक्षण व उदघाटन करवाए।
उन्होंने कहा कि आज की दिशा की बैठक में 24 एजेंडों पर विस्तार से चर्चा की गई है और विकास कार्यो में जिला की परफोर्मेंस अधिकतर एजेण्डों में अच्छी है। परंतु अधिकारी विकास कार्यो को समय रहते पूरा करें और विकास कार्यो की गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दें ताकि जिला का चौहमुखी विकास हो सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की अपने सांसदों से अपेक्षा है और केन्द्र सरकार ने हरियाणा सरकार को विकास कार्यों के लिए बहुतायत में राशि प्रदान की है तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल  नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने भी विकास कार्यो के लिए धन राशि दी है।
उन्होंने कहा कि विकास कार्यो को पूरा करने में जन प्रतिनिधि अच्छा रोल अदा कर सकते है और एक जन प्रतिनिधि होने के नाते उनका दायित्व है कि वे स्वयं भी विकास कार्यो को देखे और यह कार्य अधिकारियों के बिना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों को आपसी समंवय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधि और अधिकारी जन सेवा के लिए ही होते है।
डिस्ट्रिक डिवेल्पमैंट कोर्डिनेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण और शहरी आवास योजना की भी समीक्षा की गई। सांसद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह लाभ पात्रों को लम्बित किश्तों का भुगतान समय पर करें। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में ठोस व तरल कुड़ा प्रबंधन के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिए।
श्री कटारिया ने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यो पर संतोष जाहिर किया। आज की बैठक में मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, दीन दयाल अंतोदय योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, डिजीटल इंडिया लैण्ड रिकार्ड कार्यक्रम, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति कार्यक्रम, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, गोवर्धन योजना, सर्व शिक्षा अभियान, मीड-डे मील योजना, डिजिटल इंडिया सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की और इनके क्रियान्वयन में और अधिक सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग) के अधिकारी छछरौली से डारपुर वाया कोट सड़क के निर्माण की स्थिति के बारे में रिपोर्ट उनके द्वारा निर्धारित प्रतिनिधि भाजपा के मीडिया प्रभारी कपिल मनिष गर्ग को उपलब्ध करवाए व निरीक्षण करवाए।
बैठक में यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने अपने विचार रखते हुए कहा कि दिशा की बैठक का उदेश्य यह है कि अधिकारी काम की गति में तेजी लाए और विकास कार्यो की गुणवत्ता में सुधार हो। उन्होंने कहा कि अधिकारी ही सरकार की गतिविधियों को आगे बढ़ाते है और योजनाओं को धरातल पर लाते है।
उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधियों व अधिकारियों का जनता व देश के प्रति दायित्व है कि वह सरकारी योजनाओं के क्रियांवयन को सही ढंग से लागू करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अगली बैठक से पहले विकास कार्यो के बारे में मांगे गए प्रमाण पत्र उपायुक्त महोदय को उपलब्ध करवाए। उन्होंने निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर में शौचालयों की सफाई और बेहतर रख-रखाव सुनिश्चित करें और आगामी बैठक में इसकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें।