Home Yamunanagar Yamunanagar : अनीमिया मुक्त हरियाणा के अंतर्गत प्रतिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

Yamunanagar : अनीमिया मुक्त हरियाणा के अंतर्गत प्रतिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

0
Yamunanagar : अनीमिया मुक्त हरियाणा के अंतर्गत प्रतिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

Yamunanagar Hulchul : सिविल सर्जन डा. विजय दहिया की अध्यक्षता में जिला प्रतिक्षण केंद्र, कार्यालय सिविल सर्जन यमुनानगर में अनीमिया मुक्त हरियाणा के अंतर्गत प्रतिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें स्वास्थ्य, शिक्षा व महिला एवं बाल विकास विभाग से पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

सिविल सर्जन ने बताया कि भारत सरकार का सन 2022 तक अनीमिया में 3 प्रतिशत कमी का लक्ष्य है। अनीमिया मुक्त हरियाणा के अंतर्गत जिले को अनीमिया मुक्त करने के लिए 6.6.6 की रणनीति अपनाई जाएगी जिसका मतलब 6 लाभार्थी समूह, 6 पहल व 6 संस्थागत प्रक्रियाएं होंगी तथा 6 लाभार्थी समूह में 6 से 59 माह के बच्चे, 5 से 9 वर्ष के शिशु, 10 से 19 वर्ष के किशोर व किशोरी, 20 से 24 वर्ष की प्रजनन उम्र की महिलाएं, सभी गर्भवती महिलाएं व बच्चों को दूध पिलाती माताएं शामिल होंगी।
शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में टीमों का संगठन किया गया है जो कि उपरोक्त सभी उम्र समूह की घर-घर जाकर अनीमिया की जांच करेगी व अगर कोई अनीमिया से ग्रस्त पाया जाता है तो उसे दवाईयां उपलब्ध करवाएगी तथा जरूरत पडने पर नागरिक हस्पताल में ब्लड चढाने के लिए रैफर करेगी। इसके साथ ही टीम के सदस्यों द्वारा घरवालों को खानश्पान की आदतों को लेकर जागरूक किया जाएगा, जिससे कि अनीमिया से बचा जा सके। इस कार्यक्रम के तहत कृमि नियंत्रण हेतु एलबैंडाजोल की खुराक भी दी जाएगी। कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रतिभागियों के रक्त में हीमोग्लोबिन की जांच की गई।
कार्यक्रम के दौरान सभी को राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत तंबाकू निषेध की शपथ दिलाई गई व सिविल सर्जन ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जन्म से 18 वर्ष तक के सभी बच्चों की स्वास्थ्य जांच की जाती है तथा अस्वस्थ पाए जाने वाले बच्चों का मुफत ईलाज सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जाता है।
इस अवसर पर डा. विजय परमार नोडल अधिकारी अनीमिया मुक्त हरियाणा जिला यमुनानगर, डा. दीपिका गुप्ता उप सिविल सर्जन, डा. राजेश कुमार उप सिविल सर्जन, डा. बुलबुल कटारिया उप सिविल सर्जन, श्रीमती बलजीत कौर जिला प्रोग्राम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, पूजा जिला कार्यक्रम प्रबंधक एन0एच0एम0, अरूण कुमार डी0एम0ई0ओ0, ममता डाटा असिसटैंट व प्रतिभागी उपस्थित रहे।